देश

विधानसभा चुनाव: निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकार सहित इन लोगों को दी पोस्टल बैलेट से वोटिंग की इजाजत

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत विधानसभा चुनावों में वोट डालने के लिए कई विभागों के कर्मचारियों/लोगों को पोस्टल बैलट की इजाजत दी जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत विधानसभा चुनावों में वोट डालने के लिए कई विभागों के कर्मचारियों/लोगों को पोस्टल बैलट की इजाजत दी जाएगी। चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर कहा है कि पत्रकारों सहित कई क्षेत्रों में अपनी सेवा देने वाले कर्मचारी जो चुनाव के वक्त व्यस्त रहेंगे उन्हें अलग से मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगी। इन कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट सुविधा का उपयोग करने की सुविधा दी जाएगी। चुनाव आयोग ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग लिस्ट जारी किए हैं।

Published: undefined

उत्तर प्रदेश में पत्रकार समेत 11 विभागों के कर्मचारी पोस्ट बैलेट के जरिए वोट डाल सकेंगे।
इसमें मेडिकल सेवा, पुलिस, फायर डिपार्टमेंट, जेल, बिजली, जल, वन, ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, बीएसएनएल, रेलवे, पोस्ट, नागरिक उड्डयन, ऐंबुलेंस, जहाजरानी, चुनाव कवरेज के लिए निर्वाचन आयोग से अधिकृत मीडिया पर्सन समेत कई कर्मचारी शामिल है।

Published: undefined

वहीं पंजाब विधानसभा चुनाव के दिन ड्यूटी पर रहने वाले 12 अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को यह सुविधा मिलेगी। जबि मणिपुर विधानसभा के लिए यह लिस्ट 11 विभागों की है। वहीं, गोवा विधानसभा चुनाव के लिए यह लिस्ट सबसे लंबी 20 अलग-अलग कैटेगरी की है। जबकि उत्तराखंड विधासभा चुनाव में 13 अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को पोस्ट बैलेट से वोड डालने की इजाजत होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined