देश

केरल के बाद हिमाचल प्रदेश पर मंडराया निपाह वायरस का खतरा, नाहन में पेड़ पर मिले मरे हुए चमगादड़

हिमाचल प्रदेश के नाहन में पेड़ पर मरे हुए चमगादड़ों के मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। पेड़ पर चमगादड़ों के मरे होने की सूचना मिलने के बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा और मृत चमगादड़ों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया हिमाचल प्रदेश में पेड़ पर मरे हुए पाए गए चमगादड़

निपाह वायरस का खतरा पूरे देश पर मंडराने लगा है। केरल में अब तक इस वायरस से 10 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और करीब 15 लोगों का इलाज चल रहा है। इस बीच हिमाचल प्रदेश पर भी निपाह वायरस का खतरा मंडराने लगा है। हिमाचल के नाहन में बर्मापापड़ी पंचायत के बर्मापापड़ी सीनियर सेकंडरी स्कूल परिसर में लगे पेड़ पर दर्जनों चमगादड़ मरे हुए पाए गए हैं। इस पेड़ पर सालों से चमगादड़ रह रहे थे।

Published: 24 May 2018, 9:46 AM IST

पेड़ पर मरे हुए चमगादड़ों के मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। पेड़ पर चमगादड़ों के मरे होने की सूचना मिलने के बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा और मृत चमगादड़ों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया। साथ ही प्रशासन ने निपाह वायरस को लेकर सावधानी बरतने की भी सलाह दी है। हालांकि रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि आखिर इतने सारे चमगादड़ों की कैसे मौत हुई।

Published: 24 May 2018, 9:46 AM IST

वहीं वन विभाग ने निपाह वायरस के खतरे से इनकार किया है। विभाग के डीसी ललित जैन ने कहा कि चमगादड़ों के मरने से किसी भी प्रकार के संक्रमण फैलने की कोई संभावना नहीं पाई गई है। उन्होंने कहा कि लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। ऐसा कहा जा रहा है कि गर्मी की वजह से अचानक चमगादड़ों की मौत हुई है।

इससे पहले केरल के कोझीकोड में इसी तरह से कुए में मरे हुए चमगादड़ पाए गए थे। कहा जहा रहा है कि मरे हुए चमगादड़ निपाह वायरस से ग्रसित थे, और उन्हीं चमगादड़ों की वजह से केरल में निपाह वायरस फैला है। यही वजह है कि हिमाचल में मरे हुए चमगादड़ों के मिलने की वजह से लोग डरे हुए हैं।

वहीं सरकार ने केरल के अलावा 5 राज्यों को निपाह वायरस को लेकर सावधानी बरतने के लिए अलर्ट जारी किया। इनमें तेलंगाना, गोवा, राजस्थान, गुजरात और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं।

Published: 24 May 2018, 9:46 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 May 2018, 9:46 AM IST