देश

विदेशी प्याज से नहीं मिल रहा देसी प्याज जैसा जायका, प्याज की किल्लत अब भी जारी

दिल्ली के शकरपुर इलाके में रहनेवाली गृहिणी सविता भारती ने कहा कि देसी प्याज में जो स्वाद है, वह विदेशी प्याज में नहीं है। उन्होंने बताया कि इस समय बाजार में पीले रंग का जो प्याज आ रही है, वह सस्ती जरूर है, लेकिन उसमें स्वाद नहीं है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विदेशों से प्याज की आमद बढ़ने से कीमतों में फिर नरमी आने लगी है, लेकिन उपभोक्ताओं को विदेशी प्याज में देसी प्याज जैसा जायका नहीं मिल पा रहा है। देश में प्याज की किल्लत होने के कारण तुर्की, मिस्र और अन्य देशों से प्याज आयात किया जा रहा है, निजी व्यापारी खासतौर से अफगानिस्तान से काफी समय से प्याज मंगा रहे हैं।

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST

कारोबारी बताते हैं है कि तुर्की से आयातित प्याज का रंग भी देसी प्याज जैसा नहीं है और मोटे छिलके वाला यह प्याज ग्राहकों को पसंद नहीं आ रहा है, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि इसमें वो स्वाद नहीं है जो नासिक के देसी प्याज में होता है।

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST

दिल्ली के शकरपुर इलाके में रहनेवाली गृहिणी सविता भारती ने कहा कि देसी प्याज में जो स्वाद है, वह विदेशी प्याज में नहीं है। उन्होंने बताया कि इस समय बाजार में पीले रंग का जो प्याज आ रही है, वह सस्ती जरूर है, लेकिन उसमें स्वाद नहीं है। सविता भारती ने कहा, “प्याज से व्यंजन का जायका बढ़ती है, लेकिन बाजार में इस समय उपलब्ध पीले रंग के प्याज से वैसा जायका नहीं मिलता है, जैसा देसी प्याज से मिलती है।”

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST

दिल्ली की आजादपुर मंडी के प्याज कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि इस समय अफगानिस्तान, तुर्की और मिस्र का प्याज बाजार में आ रहा है, लेकिन पीले रंग का प्याज सस्ता होने के कारण ही ग्राहक खरीदते हैं।

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST

आजादपुर मंडी के एक अन्य कारोबारी ने बताया कि देश में नासिक का प्याज लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस साल मानसून के आखिरी दौर में महाराष्ट्र के प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश होने के कारण प्याज की फसल को भारी नुकसान हुआ, जिसके चलते देश में प्याज की किल्लत बनी हुई है।

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST

गौरतलब है कि देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने 1.2 लाख टन प्याज आयात करने का फैसला लिया है, जिसमें अब तक कुल 42,500 टन प्याज आयात के सौदे हो चुके हैं और इसमें से 12,000 टन प्याज 31 दिसंबर तक देश में आ जाएगा। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि एमएमटीसी ने तुर्की से 12,500 टन प्याज आयात का नया अनुबंध किया है।

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Dec 2019, 10:02 AM IST