देश

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी को नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीजेपी ने बयान जारी कर कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री को सिर्फ रूटीन चेकअप के लिए भर्ती कराया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठतम नेता अटल बिहारी वाजपेयी को चिकित्सकों की सलाह पर नियमित जांच के लिए दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। वाजपेयी पिछले काफी समय से अस्वस्थ चल रहे हैं और अपने सरकारी आवास पर ही डॉक्टरों की निगरानी में थे। बीजेपी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वाजपेयी जी को केवल नियमित जांच के लिए भर्ती कराया गया है। उनकी जांच एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलरिया की देखरेख में होगा। एम्स के प्रवक्ता बीएन आचार्य ने बताया कि 93 वर्षीय वाजपेयी एम्स के निदेशक और पैलमोनोलॉजिस्ट रणदीप गुलेरिया के देख-रेख में रहेंगे।

Published: undefined

अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत पिछले लंबे समय से खराब चल रही है, जिस वजह से उन्होंने काफी पहले ही घर के बाहर निकलना छोड़ दिया है। 93 वर्षीय अटल बिहारी वाजपेयी डिमेंशिया नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं और 2009 से व्हीलचेयर पर हैं। उनका रूटीन चेकअप अब तक घर पर ही होता रहा है। बताया जा रहा है कि डॉक्टरों की सलाह के बाद इस बार उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है।

Published: undefined

बीजेपी के वरिष्ठ नेता वाजपेयी पहली बार 1996 में कुछ दिनों के लिए, 1998 में लगऊग एक साल और फिर 1999 से 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वाजपेयी 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में लखनऊ से लोकसभा सांसद रहे हैं। वाजपेयी बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा करने वाले पहले और अब तक के एकमात्र गैर-कांग्रेसी नेता रहे हैं। केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद वाजपेयी को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Published: undefined

25 दिसम्बर, 1924 मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जन्मे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पिता कृष्ण बिहारी बाजपेयी एक शिक्षक थे। वाजपेयी ने भारत छोड़ो आंदोलन के जरिये 1942 में भारत की राजनीति में कदम रखा था। भारतीय राजनीति में अटल बिहारी वाजपेयी की पहचान एक कुशल राजनीतिज्ञ, प्रशासक, भाषाविद, कवि, पत्रकार और लेखक के रूप में है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा में पले-बढ़े और उसे मानने वाले वाजपेयी भारत की राजनीति में उदारवाद, समाजवाद और समानता के घोर समर्थक माने जाते हैं। वाजपेयी ने कभी भी अपने आपको किसी विचारधारा के दायरे में नहीं सिमटने दिया और हमेशा विचारधारा के दायरे से बाहर निकलकर संवाद में विश्वास करते रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined