देश

कोरोना संकट के बीच कल से खुलेगी निजामुद्दीन दरगाह, प्रवेश के लिए इन नियमों का करना होगा पालन

सरकार की गाइडलाइन्स के मुताबिक ही दरगाह के अंदर इंतजाम किए गए हैं। दरगाह में आने वाले हर शख्श को नियमों का पालन करना होगा। लोगों के लिए जगह-जगह पर निशान भी बनाये हैं। दरगाह में आने वाले हर व्यक्ति को मास्क लगाना जरूरी होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना के चलते लॉकडाउन के दौरान बंद रही निजामुद्दीन दरगाह 6 सितंबर से सभी लोगों के लिए खुलने जा रही है। दरगाह में नियमों का पालन हो सके, इसलिए जगह-जगह सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर निशान बनाये गए हैं। लोगों के लिए सेनिटाइजेशन मशीन की व्यवस्था की गई है। दरअसल, कमेटी ने पहले भी दरगाह खोलने का फैसला लिया था लेकिन उस वक्त फैसले को वापस ले लिया गया।

Published: undefined

दरगाह के इंचार्ज सईद अदीब निजामी ने आईएएनएस को बताया कि, "सरकार की गाइडलान्स के मुताबिक ही दरगाह के अंदर इंतजाम किए गए हैं। दरगाह में आने वाले हर शख्श को नियमों का पालन करना होगा। हमने इस वजह से लोगों के लिए जगह-जगह पर निशान भी बनाये हैं। दरगाह में आने वाले हर व्यक्ति को मास्क लगाना जरूरी होगा।"

Published: undefined

ऐसे में दरगाह जाने वाले लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा, वरना उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। दरगाह में जगह-जगह सेनिटाइज करने के लिए मशीन लगाई गई है, उनका इस्तेमाल करना आवश्यक होगा। दरगाह के मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, टेम्परेचर सही होने पर ही अंदर जाने की अनुमति होगी। साथ ही श्रद्धालुओं को दूरी बनानी होगी। दरगाह में कैमरे से लोगों पर निगरानी रखी जाएगी।

Published: undefined

श्रद्धालुओं को दरगाह में अंदर रुकने की इजाजत नहीं होगी। ना ही मजार को छू सकेंगे और ना ही फूल चढ़ा सकेंगे। दरगाह के अंदर वुजू ( हाथ मुंह धोने) की अनुमति नहीं होगी। दरगाह में अगले आदेश तक कव्वाली नहीं होगी, वहीं 10 वर्ष से कम उम्र और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दरगाह में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined