देश

4 हफ्ते की छुट्टी में परिवार के पास जाने की बजाय, श्रीनगर पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन 

4 हफ्तों के लिए मिले स्वास्थ्य लाभ अवकाश के दौरान अभिनंदन के पास चेन्नई में अपने परिवार के साथ समय बिताने का एक विकल्प था। लेकिन इसके विपरीत अभिनंदन ने श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन जाना बेहतर समझा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान पर हवाई कार्यवाई के दौरान मिग-21 विमान से पाकिस्तान के एफ 16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 4 हफ्ते के लिए मिली अपनी मेडिकल लीव के दौरान चेन्नई जाकर अपने परिवार के साथ समय बिताने के बजाय श्रीनगर स्थित अपने स्क्वाड्रन जाने का निर्णय लिया है।

पाकिस्तानी सेना की कैद से वापस भारत आने के बाद वायुसेना की जांच एजेंसियों द्वारा अभिनंदन की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सेना के रिसर्च ऐंड रेफरल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने अभिनंदन को 4 हफ्तों के लिए छुट्टियों पर जाने की सलाह दी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 4 हफ्ते के लिए मिले स्वास्थ्य लाभ अवकाश के दौरान अभिनंदन के पास चेन्नई में अपने परिवार के साथ समय बिताने का एक विकल्प था।लेकिन इसके विपरीत अभिनंदन ने श्रीनगर में अपने जाना बेहतर समझा, जहां उनके स्क्वाड्रन को ऑपरेशन के लिए तैनात किया गया है।

अभिनंदन ने श्रीनगर में अपने बाकी जवान साथियों और उपकरणों के साथ रहने का फैसला किया है। हालांकि मेडिकल लीव खत्म होने के बाद अभिनंदन को वापस नई दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च ऐंड रेफरल हॉस्पिटल जाना होगा, जहां इस बात की पुष्टि की जाएगी कि क्या वे फिर से लड़ाकू विमान को उड़ाने के लिए फिट हैं या नहीं।

Published: undefined

बता दें कि इसी साल 27 फरवरी को पाकिस्तान पर हवाई कार्यवाई करते हुए अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ 16 विमान को नष्ट कर दिया था। लेकिन इस दौरान उनका मिग-21 बिसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिस वजह से अभिनंदन गलती से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतर गए थे, जहां भारत माता की जय के नारे लगाने पर पाकिस्तान के लोगों ने अभिनंदन के साथ मारपीट की थी। बाद में पाकिस्तानी सेना ने उन्हें वहां से निकाल कर गिरफ्तार कर लिया था।

28 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सदभावना के तौर पर अभिनंदन को रिहा किये जाने का ऐलान किया था और 1 मार्च को पाकिस्तान ने पूरे सम्मान के साथ अभिनंदन को भारत के हवाले कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined