देश

कोरोना वायरस का टीका बनने में लगेंगे दो साल, शुरू किए गए 15 लेबोरेटरी, अब तक 73 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि कोरोना वायरस को अलग करने में हम कामयाब रहे हैं। हमारे पास 11 ऐसे आइसोलेट्स हैं। हालांकि, इस वायरस को लेकर टीका बनने में कम से कम डेढ़ से 2 साल का समय लगेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है। ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को कहा है कि देश भर में 52 परीक्षण केंद्र खोले गए है जबकि 56 केंदों पर सैंपल एकत्रित किए जा रहे है। वहीं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि कोरोना वायरस को अलग करने में हम कामयाब रहे हैं। हमारे पास 11 ऐसे आइसोलेट्स हैं। हालांकि, इस वायरस को लेकर टीका बनने में कम से कम डेढ़ से 2 साल का समय लगेगा।

Published: undefined

बता दें  कि भारत में अब तक 73 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें 56 भारतीय और 17 विदेशी है। वहीं, दुनिया भर में करीब 1,26,000 लोग इस वायरस से संक्रमित है। चीन सहित दुनिया भर में मरने वालों संख्या 4,600 से ज्यादा हो चुकी है।

Published: undefined

सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि लगभग एक लाख टेस्टिंग किट्स हमारे पास उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि अब तक भारत सरकार ने मालदीव, म्यांमार,बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, मेडागास्कर, श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू जैसे 48 अन्य देशों से करीब 9 सौ भारतीय नागरिकों को निकाला है।

Published: undefined

अधिक तापमान से कोरोनावायरस के खत्‍म होने के बारे में लव अग्रवाल ने कहा कि इसबारे में सभी तथ्यों का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है। कोई पुष्टि वाला अध्ययन नहीं हैं। आम तौर पर यह उम्मीद की जाती है कि वायरस यदि यह उच्च तापमान में है तो उसके जीवित रहने में कठिनाई होती है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Published: undefined

वहीं कोरोनावारयस से बचने के लिए मास्क लगाने के मामले पर उन्होंने कहा कि मास्क हमेशा आवश्यक नहीं है। अगर कोई व्यक्ति प्रभावी रूप से सामाजिक दूरी बनाए रखता है तो मास्क की आवश्यक नहीं है। घबराने की जरूरत नहीं है।

Published: undefined

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में कहा कि नमूने की जांच के लिए 15 लेबोरेटरी शुरू किए गए है। हर्षवर्धन ने कहा कि महाराष्ट्र से 11 मामले सामने आए है जबकि उत्तर प्रदेश से 10 मामले पाए गए है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined