देश

पाक शूटर्स को वीजा नहीं देने पर आईओसी का कड़ा फैसला, भारत में खेल आयोजन पर रोक

इंटरनेशनल कमेटी ने कहा कि वो भारत में तभी कोई इंटरनेशनल इवेंट आयोजित करने की इजाजत देगा जब उसे सरकार की ओर से लिखित आश्वासन मिलेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पुलवामा हमले के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच खाई और गहरी हो गई है। भारत हर क्षेत्र में पाकिस्तान को अलग थलग करने में लगा है। खेल के मैदान पर भी तल्खी देखने को मिल रहा है। दिल्ली में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए आने वाले दो पाकिस्तानी शूटर्स को वीजा नहीं दिया गया, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने भारत के खिलाफ कड़ा फैसला लिया है। भविष्य में भारत में कोई भी ग्लोबल स्पोर्टस इवेंट का आयोजन नहीं हो पाएगा। ओलंपिक संघ ने कोई भी ग्लोबल स्पोर्टस इवेंट को आयोजित करने की भारत की अर्जियों को निलंबित कर दिया है।

अपने फैसले में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने कहा है कि, 'भारतीय सरकार और अथॉरिटी सही समय पर पाकिस्तानी दल को इवेंट में नहीं पहुंचा सकी, जिसके बाद आईओसी एक्जीक्यूटिव बोर्ड ने फैसला लिया है कि भारत के साथ भविष्य में होने वाले किसी ग्लोबल और ओलंपिक इवेंट पर कोई बातचीत नहीं होगी।' इंटरनेशनल कमेटी ने कहा कि वो भारत में तभी कोई इंटरनेशनल इवेंट आयोजित करने की इजाजत देगा जब उसे सरकार की ओर से लिखित आश्वासन मिलेगा।

इतना ही नहीं आईओसी ने अन्य अंतरराष्ट्रीय स्पोर्टस फेडरेशंस से भी भारत में कोई भी प्रतियोगिता आयोजित नहीं करने की मांग की है। साथ ही दिल्ली होने वाले विश्व कप को दिए गए 16 ओलंपिक कोटा स्थान भी वापस ले लिए गए हैं।

Published: 22 Feb 2019, 12:20 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Feb 2019, 12:20 PM IST