देश

झारखंड: विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर NDA में तकरार, 6 सीटों की मांग पर अड़ी LJP

LJP ने झारखंड की जरमुंडी, हुसैनाबाद, लातेहार, पांकी, बड़कागांव, नाला विधानसभा सीटों पर दावा ठोका है। पार्टी का कहना है कि ये सीटें LJP जीतने की स्थिति में है, और इस नाते BJP को बिना किसी देरी के इन्हें उसके हवाले कर देनी चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भी BJP नेतृत्व वाले NDA में सीटों के बंटवारे को लेकर पेच फंस गया है। लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने छह सीटों की मांग अब तक पूरी न होने पर BJP अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को पत्र लिखा है।

Published: undefined

LJP के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान का कहना है कि सीट बंटवारे को लेकर BJP से फिलहाल सकारात्मक बातचीत चल रही है। LJP ने झारखंड की जरमुंडी, हुसैनाबाद, लातेहार, पांकी, बड़कागांव, नाला विधानसभा सीटों पर दावा ठोका है। पार्टी का कहना है कि ये सीटें LJP जीतने की स्थिति में है, और इस नाते BJP को बिना किसी देरी के इन्हें उसके हवाले कर देनी चाहिए।

Published: undefined

दूसरी ओर, एक अन्य गठबंधन सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) ने भी BJP से सीटों के बंटवारे पर जल्द तस्वीर साफ करने की मांग की है।

Published: undefined

LJP के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा, "झारखंड में सभी सीटों पर LJP का अच्छा जनाधार है, फिर भी हम गठबंधन धर्म का पालन करते हुए सिर्फ छह सीटें ही BJP से मांग रहे हैं। जरमुंडी सीट पर तो हरगिज समझौता नहीं होगा, क्योंकि यहां से LJP अपने प्रदेश अध्यक्ष को लड़ाएगी।"

Published: undefined

गौरतलब है कि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के चुनाव के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होने हैं। नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे। 2014 के विधानसभा चुनाव में 37 सीटें पाने वाली BJP ने बाद में झारखंड विकास मोर्चा से टूटकर विलय करने वाले छह विधायकों के सहारे पहली बार बहुमत की सरकार बनाई थी। वर्ष 2000 में गठित हुए इस राज्य में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले रघुबर दास पहले मुख्यमंत्री हैं।

(आईएएनएस इनपुट के बाद)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined