देश

कर्नाटक: शपथ लेते ही CM सिद्दारमैया का ऐलान- कांग्रेस के घोषणापत्र के सभी आश्वासनों को भी किया जाएगा पूरा

सिद्दारमैया ने कांग्रेस की जीत को कर्नाटक के लोगों की जीत बताया। जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस सत्ता में आई है। कांग्रेस ने राज्य में भारत जोड़ो यात्रा से प्रचार की शुरुआत की थी और यह पार्टी के सत्ता में आने के मुख्य कारणों में से एक है।

शपथ समारोह के दौरान बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते सिद्दारमैया
शपथ समारोह के दौरान बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते सिद्दारमैया फोटो: IANS

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद सिद्दारमैया ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी। उन्होंने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, लोग बदलाव चाहते हैं। मैं कैबिनेट से मंजूरी लूंगा और (घोषणापत्र में वादे के अनुरूप) सभी पांच गारंटी पर आज आदेश जारी करूंगा।

Published: undefined

इससे पहले दिन में सिद्दारमैया और डी.के. शिवकुमार ने राज्य में नई कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में क्रमश: कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। आठ कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली। उन्होंने कहा, कर्नाटक के लोगों को यह नई कांग्रेस सरकार का आश्वासन है। मैं यह भी वादा करता हूं कि कांग्रेस के घोषणापत्र के सभी आश्वासनों को भी पूरा किया जाएगा।

सिद्दारमैया ने कांग्रेस की जीत को कर्नाटक के लोगों की जीत बताया। जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस सत्ता में आई है। कांग्रेस ने राज्य में भारत जोड़ो यात्रा से प्रचार की शुरुआत की थी और यह पार्टी के सत्ता में आने के मुख्य कारणों में से एक है। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य राष्ट्रीय नेताओं ने कर्नाटक में प्रचार किया है। उन्होंने कहा, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।

Published: undefined

राज्य के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने यहां कांटीरावा स्टेडियम में एक समारोह में दोनों नेताओं को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री के रूप में सिद्दारमैया का यह दूसरा कार्यकाल है। वह पहले 2013 से 2018 तक इस पद पर रह चुके हैं।

सिद्दारमैया ने जहां भगवान के नाम पर 24वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, वहीं शिवकुमार ने अपने आध्यात्मिक गुरु श्री गंगाधर अज्जा के नाम पर शपथ ली। जी. परमेश्वर ने संविधान के नाम पर पद की शपथ ली, वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता के.एच. मुनियप्पा और केजे जॉर्ज ने भगवान के नाम पर शपथ ली। सतीश जारकीहोली ने बुद्ध, बसव और अंबेडकर के नाम पर शपथ ली। एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे और एम.बी. पाटिल ने भगवान के नाम पर शपथ ली।

रामलिंगा रेड्डी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली लेकिन उन्होंने किसी के नाम पर शपथ नहीं ली। बी.जेड. जमीर अहमद खान ने अल्लाह और अपनी मां के नाम पर शपथ ली। उन्होंने अंग्रेजी में शपथ ली।

Published: undefined

शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न दलों के कई राष्ट्रीय नेता शामिल हुए और मंच पर हाथ उठाकर एकजुटता का संदेश दिया। एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई महासचिव डी. राजा, एनसीपी के अध्यक्ष और दिग्गज नेता शरद पवार प्रमुख राजनेताओं में शामिल थे, जिन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

Published: undefined

तमिलनाडु के सुपर स्टार कमल हासन, कन्नड़ सुपर स्टार शिवराज कुमार, लोकप्रिय अभिनेता दुनिया विजय, अभिनेत्री से नेता बनी राम्या उर्फ दिव्यस्पंदना, अभिनेत्री निश्विका नायडू, वरिष्ठ अभिनेत्री से नेता बनीं उमाश्री और फिल्म निर्देशक, निमार्ता वी. राजेंद्र सिंह बाबू ने कार्यक्रम में शिरकत की।

शपथ ग्रहण समारोह में करीब एक लाख लोग शामिल हुए।

आईएएनएस के इनपुट के सा

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined