देश

कर्नाटकः अहम बैठक के बाद बनी सहमति, कुमारस्वामी कैबिनेट में कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 11 मंत्री लेंगे शपथ

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस के बीच मंत्रीमंडल  गठन को लेकर सहमति बन गई है। कांग्रेस को उपमुख्यमंत्री के अलावा विधानसभा अध्यक्ष का पद भी मिला है। कुमारस्वामी कैबिनेट में कांग्रेस से 22 और जेडीएस से 11 मंत्री शपथ लेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी

बेंग्लुरू में बुधवार को एचडी कुमारस्वामी सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी हो गई है। एचडी कुमारस्वामी के साथ कांग्रेस के जी परमेश्वर उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कुमारस्वामी सरकार में अन्य 32 मंत्री भी शपथ लेंगे। बैठक के बाद तय हुआ कि एचडी कुमारस्वामी सरकार 24 मई को सदन में अपना बहुमत साबित करेगी, जिसके बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होगा।

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST

राज्य में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के कैबिनेट को लेकर दोनों दलों के शीर्ष नेताओं की मंगलवार को बेंग्लुरू में हुयी अहम बैठक में इसे अंतिम रूप दिया गया। सरकार में उपमुख्यमंत्री के अलावा विधानसभा अध्यक्ष का पद भी कांग्रेस को मिला है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के आर रमेश कुमार कर्नाटक विधानसभा के नये स्पीकर होंगे। 15 मई को आए कर्नाटक चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थीं।

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कुमारस्वामी ने बताया कि आज की बैठक में मंत्रिमंडल के गठन को लेकर फैसला हुआ। विधानसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 25 मई को होगा। कुमारस्वामी ने बताया कि मंत्रियों के विभागों का बंटवारा शपथ ग्रहण के दूसरे दिन किया जाएगा।

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST

इस बीच कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी सरकार के शपथ ग्हण के लिए मेहमानों का बेंग्लुरू पहुंचना शुरू हो गया है। मंगलवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बेंग्लुरू पहुंचकर एचडी कुमारस्वामी और जेडीएस अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा से मुलाकात की और उन्हे बधाई दी। राव ने बताया कि 23 मई को उन्हें हैदराबाद में आयुक्तों की बैठक में मौजूद रहना है जिसकी वजह से वह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे, इसलिए वह कुमारस्वामी और एचडी देवगौड़ा को आज ही बधाई देने आए हैं।

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST

बुधवार को कांग्रेस-जेडीएस सरकार के शपथ ग्रहण के लिए नेताओं के बेंग्लुरू पहुंचने का सिलसिला मंगलवार की शाम से ही शुरू हो गया। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी बेंग्लुरू पहुंच चुके हैं। तमिल फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन भी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। कमल हासन ने हाल ही में अपनी पार्टी मक्कल निधि मय्यम का गठन किया है। कुमरस्वामी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और देश भर की कई पार्टियों के नेता शामिल होंगे।

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST

कर्नाटक विधानसभा के लिए 12 मई को मतदान हुआ था, जबकि 15 मई को इसके नतीजे आए थे। चुनाव परिणाम में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। बीजेपी को 104 सीटें तो कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटों पर कामयाबी मिली थी। नतीजों के बाद कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था लेकिन राज्यपाल वसुभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी का हवाला देते हुए संख्या बल नहीं होने के बावजूद बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा को मुक्यमंत्री पद की शपथ दिला दी थी। लेकिन दो दिन तक दिल्ली से लेकर बेंग्लुरू तक चले सियासी ड्रामे के बाद बहुमत साबित कर पाने में खुद को विफल देखते हुए येदियुरप्पा ने बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद राज्यपाल को जेडीएस-कांग्रेस के गठबंधन के नेता एचडी कुमारस्वामी को सरकार गठन के लिए बुलाना पड़ा।

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 May 2018, 11:12 PM IST