देश

कर्नाटक दलित युवक हत्याकांड: BJP और पुलिस के बीच छिड़ा संग्राम, सीएम बसवराज बोम्मई पर पुलिस आयुक्त को हटाने का दबाव!

दलित युवक चंद्रू की हत्या का मामला आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को सौंपने के साथ ही सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार और राज्य पुलिस विभाग के बीच अनबन खुलकर सामने आने लगी है।

फोटो: ANI
फोटो: ANI 

दलित युवक चंद्रू की हत्या का मामला आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को सौंपने के साथ ही सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार और राज्य पुलिस विभाग के बीच अनबन खुलकर सामने आने लगी है। इस घटनाक्रम के इर्द-गिर्द हुई गतिविधियों एवं घटनाओं के कारण सत्तारूढ़ सरकार को गंभीर शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है और विपक्षी दल इस घटना के संबंध में गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

Published: undefined

बीजेपी पार्टी के सूत्र बताते हैं कि चंद्रू की हत्या के मामले में पुलिस विभाग की कार्रवाई से पार्टी के नेता खुश नहीं हैं। वे आगे खुलासा करते हुए कह रहे हैं कि सीएम बसवराज बोम्मई पर बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त कमल पंत को स्थानांतरित करने का दबाव है।

पिछले हफ्ते बेंगलुरु के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील गोरीपाल्या में एक 'रोड रेज की घटना' में युवक चंद्रू की मौत हो गई थी। गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा था कि चंद्रू की हत्या इसलिए की गई, क्योंकि वह उर्दू बोलना नहीं जानता था। बाद में गृह मंत्री ने माफी मांगी और अपना बयान वापस ले लिया।

Published: undefined

इस बीच छुरा घोंपने का चौंकाने वाला सीसीटीवी फुटेज सामने आया था, जिसमें पीड़ित चंद्रू का बहुत खून बह रहा था और स्थानीय लोगों द्वारा मदद नहीं की जा रही थी। हमले से बच निकले चंद्रू के दोस्त साइमन राजू ने कहा कि उसके दोस्त को दूसरे धर्म से संबंधित होने के कारण मार दिया गया, क्योंकि वह उर्दू नहीं बोल सकता था।

उन्होंने आगे कहा कि छुरा घोंपने के बाद कोई भी स्थानीय नागरिक उनकी मदद के लिए आगे नहीं आया और यहां तक कि किसी ने भी पुलिस को भी सूचित नहीं किया। अगर ऐसा समय पर होता तो उसके दोस्त की जान बच सकती थी।

Published: undefined

इस घटनाक्रम के बाद, बीजेपी नेताओं ने बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त कमल पंत पर निशाना साधना शुरू कर दिया। बीजेपी एमएलसी रविकुमार ने आरोप लगाया है कि पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने चंद्रू की हत्या के मामले में झूठ बोला है।

उन्होंने कहा कि हत्या सांप्रदायिक कारणों से हुई थी और गृह मंत्री के पहले के बयान जिनके लिए उन्होंने माफी मांगी थी, सही थे। राष्ट्रीय महासचिव और भाजपा के वरिष्ठ नेता सी. टी. रवि ने भी घटना को लेकर रवि ने सवाल उठाए हैं।

Published: undefined

कई कठिन परिस्थितियों में हमेशा पुलिस विभाग का बचाव करने वाले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अब पार्टी के भीतर दबाव के कारण मामला सीआईडी को सौंप दिया है। पार्टी के सूत्रों का कहना है कि सीएम बोम्मई ने मैसूर गैंगरेप मामले में पुलिस का बचाव किया था और अब उन्हें दबाव के आगे झुकना पड़ा है।

Published: undefined

बोम्मई ने रविवार को डीजी और आईजीपी प्रवीण सूद और बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर कमल पंत के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद फैसले की घोषणा की। सीएम बोम्मई ने कहा कि सच्चाई सामने लाने और निष्पक्ष जांच के लिए सीआईडी जांच की मांग की गई है।

हालांकि, सीएम बोम्मई ने कहा कि राज्य पुलिस विभाग के साथ 'विश्वास करने या न करने' जैसा कोई सवाल ही नहीं है। यह कहते हुए कि इस वह मुद्दे को और जटिल नहीं बनाना चाहते, सीएम ने आगे कहा, "सीआईडी भी पुलिस विभाग का हिस्सा है। पुलिस या गृह मंत्री, कोई भी अक्षम नहीं हैं। मामले की उचित जांच की जाएगी।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined