देश

कर्नाटक में शिक्षकों की मौत का मामला, कांग्रेस ने सरकार से पूछा- क्या इन्हें सरकारी हत्याएं नहीं कहा जाना चाहिए?

सिद्धारमैया ने कहा कि दो शिक्षकों ने पिछले सप्ताह आत्महत्या कर ली थी क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया था। क्या इन्हें सरकारी हत्याएं नहीं कहा जाना चाहिए?

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक कांग्रेस ने पेंशन लाभ की मांग को लेकर धरना दे रहे दो शिक्षकों के कथित तौर पर आत्महत्या करने के बाद शनिवार को सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमला बोला। कांग्रेस ने भी मौतों को 'सरकारी हत्याएं' करार दिया।

विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने सवाल किया, "अगर सांप्रदायिक झड़प में मौत होती है, तो बीजेपी के नेता घंटों के भीतर अपने घरों को मक्खियों की तरह उड़ा देंगे। क्या उन्हें नहीं लगता कि शिक्षकों का जीवन महत्वपूर्ण है, जो हजारों छात्रों का भविष्य बनाते हैं?"

Published: undefined

सिद्धारमैया ने कहा कि बागलकोट के एक शिक्षक सिद्दैया हिरेमथा और रायचूर जिले के सिंधानूर के शंकरप्पा बोराडी ने पिछले सप्ताह आत्महत्या कर ली थी क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया था। क्या इन्हें सरकारी हत्याएं नहीं कहा जाना चाहिए?

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा कि सहायता प्राप्त स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षक 141 दिनों से फ्रीडम पार्क के परिसर में धरना दे रहे हैं। उनके लिए किसी ने कोई चिंता नहीं दिखाई है। क्या बीजेपी सरकार को जरा सी भी जानकारी नहीं है कि शिक्षक अपनी पेंशन मांगते रहे हैं?

Published: undefined

सिद्धारमैया ने समझाया कि सत्तारूढ़ बीजेपी दावा कर रही है कि उन्हें 141 दिनों के बाद भी शिक्षकों के विरोध के बारे में पता नहीं चला और उन्होंने खुद स्वीकार किया कि उनकी सरकार इतने दिनों तक कोमा में रही। जब वे कमीशन वसूलने में व्यस्त हैं तो वे गरीबों की आवाज भी कैसे सुन सकते हैं?

सत्ताधारी बीजेपी को सहायता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षकों से आंदोलन पर बात कर उनकी मांगों को पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसकी उचित भरपाई भी की जानी चाहिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined