देश

केरल: फर्जी मतदान मामले में वेब कैमरों की जांच का आदेश, सीपीएम के 4 कार्यकर्ताओं पर होगी कार्रवाई

केरल के कासरगोड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान अधिकारियों की टीम ने 43 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान के पूरे फुटेज की जांच करना शुरू कर दिया, जिन्हें पहले ही समस्याग्रस्त के रूप में चिन्हित किया गया था। निर्वाचन क्षेत्र में कुल 965 बूथ हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टीका राम मीणा ने फर्जी मतदान के मामले में अपने अधिकारियों को कासरगोड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 43 मतदान केंद्रों पर लगे वेबकैमरों की जांच करने का निर्देश दिया है। दूसरी तरफ राज्य में सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सीईओ के विरोध में खड़ी हो गई हो।

Published: undefined

मतदान अधिकारियों की टीम ने रविवार सुबह कासरगोड लोकसभा क्षेत्र में 43 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान के पूरे फुटेज की जांच करना शुरू कर दिया कि जिन्हें पहले ही समस्याग्रस्त के रूप में चिन्हित किया गया था। निर्वाचन क्षेत्र में कुल 965 बूथ हैं।

Published: undefined

पिछले एक हफ्ते में मीणा ने फर्जी मतदान मामले में कड़ा रुख अख्तियार किया है, जिसने सत्तारूढ़ माकपा की नाराजगी बढ़ा दी है। पार्टी ने शुक्रवार को अपने राष्ट्रीय नेतृत्व से सलाह लेने का फैसला किया कि मीणा पर लगाम लगाने के लिए क्या कानूनी कदम उठाए जा सकते हैं।

Published: undefined

मीणा हालांकि राहत देने के मूड में नहीं हैं। उन्होंने मीडिया से कहा कि वह अपने उठाए कदम के बचाव के लिए किसी भी हद तक जाएंगे।

Published: undefined

सीईओ ने कहा, “मैं राज्य सरकार के अधीन नहीं हूं। मैं निर्वाचन आयोग के अधीन हूं। वामपंथी नेता मुझे अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि मैंने अधिकांश समय वाम दलों के साथ काम किया है। हम अपने उठाए गए कदम की रक्षा के लिए किसी भी हद तक और सर्वोच्च न्यायालय तक जाएंगे।”

Published: undefined

फुटेज के सत्यापन के बाद, सीईओ ने कन्नूर और कासरगोड में जिला कलेक्टरों को तीन महिलाओं सहित चार मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी कार्यकर्ताओं और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के तीन कार्यकर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए, जिन्होंने कथित रूप से कन्नूर लोकसभा क्षेत्र में फर्जी मतदान किया था।

Published: undefined

इस बीच, कांग्रेस की अगुवाई वाले युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने रविवार को कन्नूर लोकसभा क्षेत्र में 199 फर्जी मतदाताओं की नई सूची सौंपी जिन पर पार्टी ने मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के कार्यकर्ता होने का आरोप लगाया है। इस सूची में कन्नूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के प्रतिनिधित्व वाले धर्मादम विधानसभा क्षेत्र में हुए फर्जी मतदान का मामला भी शामिल है।

Published: undefined

कांग्रेस इडुक्की जिला अध्यक्ष इब्राहिम कुट्टी कल्लर ने रविवार को शिकायत की है कि इडुक्की लोकसभा क्षेत्र में फर्जी मतदान हुआ था। केरल में 23 अप्रैल को राज्य की सभी 20 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined