देश

CAA और NPR नहीं लागू करेगा यह राज्य, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के बाद केरल मंत्रिमंडल ने NPR भी नहीं लागू करने का फैसला किया है। केरल मंत्रिमंडल ने सोमवार को विशेष बैठक करने के बाद जनगणना आयुक्त को यह सूचित करने का निर्णय ले लिया है कि जनगणना के दौरान राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) लागू नहीं होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के बाद केरल मंत्रिमंडल ने NPR भी नहीं लागू करने का फैसला किया है। केरल मंत्रिमंडल ने सोमवार को विशेष बैठक करने के बाद जनगणना आयुक्त को यह सूचित करने का निर्णय ले लिया है कि जनगणना के दौरान राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) लागू नहीं होगा। राज्य के स्थानीय प्रशासन मंत्री ए.सी. मोइदीन ने मीडिया से कहा कि मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया है।

Published: 20 Jan 2020, 1:00 PM IST

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मोइदीन ने मीडिया से कहा, “इसका निर्णय ले लिया गया है और जनगणना निदेशालय को बता दिया जाएगा कि एनपीआर की तैयारी के लिए कुछ विशेष प्रश्नों को यहां शामिल नहीं किया जाएगा।”

Published: 20 Jan 2020, 1:00 PM IST

पंजाब के बाद केरल देश का दूसरा ऐसा राज्य बन गया है, जहां एनपीआर की तैयारी के लिए कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया गया है और इसके साथ ही यहां राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) भी नहीं होगा।

Published: 20 Jan 2020, 1:00 PM IST

विजयन मंत्रिमंडल ने मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) की केंद्रीय समिति की रविवार को हुई बैठक के निर्णय का पालन करने का फैसला किया। बैठक में तय हुआ कि राज्य में जनगणना कार्यक्रम आगे बढ़ सकता है, लेकिन लोगों से एनपीआर से संबंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं देने का आवाह्न किया गया।

Published: 20 Jan 2020, 1:00 PM IST

राज्य विधानसभा ने पिछले महीने सीएए के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था और 13 जनवरी को केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया था, जिसने सीएए को असंवैधानिक घोषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

Published: 20 Jan 2020, 1:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Jan 2020, 1:00 PM IST