देश

लोकसभा चुनाव: आज से पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 91 सीटों के लिए प्रत्याशी दाखिल करेंगे नामांकन

91 सीटों में से उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए भी नामांकन प्रक्रिया आज से शुरुआत हो रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रथम चरण की 8 सीटों का नामांकन आज से शुरू हो जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। पहले चरण के लिए 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे। पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। वहीं 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

91 सीटों में से उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए भी नामांकन प्रक्रिया आज से शुरुआत हो रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रथम चरण की 8 सीटों का नामांकन आज से शुरू हो जाएगा। प्रत्याशियों को नामांकन के लिए सिर्फ चार दिन ही मिलेंगे। लू ने बताया कि 20 और 21 मार्च को होली का अवकाश रहेगा। जबकि 23 मार्च को शनिवार और 24 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। इसके चलते चुनाव के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च तक होगी। 28 मार्च को दोपहर 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों पर लोकसभा चुनाव होने हैं।

Published: undefined

इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण के लिए 91 सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 7, असम और उत्तराखंड की 5-5, बिहार और ओडिशा की 4-4, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2, छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की 1-1 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined