देश

एनआरसी के मुद्दे पर सोनिया-राहुल से मिलीं ममता बनर्जी, साथ चुनाव लड़ने पर भी हुई बात

असम में जारी एनआरसी के अंतिम मसौदे को लेकर छिड़े विवाद के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात करते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

राजधानी दिल्ली के दौरे पर आयीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। सोनिया गांधी के आवास पर हुई मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि इस मुलाकात में देश की वर्तमान राजनीति और भविष्य में सबके साथ मिलकर चुनाव लड़ने की संभावनाओं पर चर्चा हुई। साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) के मुद्दे पर भी बातचीत हुई।

Published: 01 Aug 2018, 7:56 PM IST

इससे पहले असम में एनआरसी के अंतिम मसौदे में 40 लाख लोगों के नाम शामिल नहीं किये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए ममता बनर्जी ने कहा था कि सरकार के इस कदम से देश में गृहयुद्ध जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। इस बयान को लेकर बीजेपी द्वारा हमला किये जाने पर ममता बनर्जी ने कहा, “मैं बीजेपी की नौकर नहीं हूं कि उनके हर बयान का जवाब दूं। मैंने गृहयुद्ध छिड़ने की बात नहीं कही थी। मैंने उन 40 लाख लोगों को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी जिनके नाम एनआरसी में नहीं जोड़े गए हैं।” उन्होंने कहा कि राजनीतिक तौर से बीजेपी बुरी तरह घबरायी हुई है, क्योंकि उन्हें पता है कि 2019 में वे सत्ता में वापस नहीं आएंगे।

Published: 01 Aug 2018, 7:56 PM IST

गौरतलब है कि मता बनर्जी असम में एनआरसी के अंतिम मसौदे में 40 लाख लोगों के नाम नहीं शामिल किये जाने को लेकर केंद्र और असम सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार किये हुए हैं। इसको लेकर वह दिल्ली में लगातार विभिन्न दलो के नेताओं से मिल रही हैं। बुधवार की सुबह उन्होंने संसद भवन में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, कांग्रेस नेता अहमद पटेल और समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन से भी मुलाकात की। उन्होंने दिल्ली के कर्नाटक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा से भी मुलाकात की।

Published: 01 Aug 2018, 7:56 PM IST

एनआरसी के दूसरे और अंतिम ड्राफ्ट से करीब 40 लाख लोगों को अवैध बताकर बाहर रखा गया है। विपक्ष का आरोप है कि इस मुद्दे का बीजेपी राजनीतिक फायदा उठाना चाह रही है। जबकि सरकार ने पलटवार करते हुए कहा है कि विपक्ष को देश की नहीं बल्कि बांग्लादेशी घुसपैठियों की चिंता है। हालांकि, बुधवार को ही बंग्लादेश की सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि इन लोगों का बांग्लादेश से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए इन्हें बार-बार बांग्लादेशी ना बताया जाए।

Published: 01 Aug 2018, 7:56 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Aug 2018, 7:56 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: केजरीवाल बोले- चीन ने हमारी जमीन पर कर लिया है कब्जा, केंद्र सरकार इससे कर रही है इनकार

  • ,
  • भ्रष्टाचारियों का संरक्षण ही 'मोदी की गारंटी' है, मोदी सरकार को नहीं हराया गया तो देखने पड़ेंगे काले दिन: उद्धव ठाकरे

  • ,
  • हरियाणा में अपने खिलाफ माहौल से BJP परेशान, आंतरिक रिपोर्ट में रोहतक-सिरसा सबसे मुश्किल सीट, बाकी सीटों पर भी जीत आसान नहीं

  • ,
  • उत्तर प्रदेश में इस पोस्टर ने बढ़ा दी बीजेपी की बेचैनी, महिला-किसान के अपमान पर सत्ता के खिलाफ गुस्सा

  • ,
  • पाकिस्तान: PoK में बवाल! पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में एक पुलिसकर्मी की मौत, बिजली बढ़ते दामों के खिलाफ प्रदर्शन