देश

मणिपुर में हिंसा के 90 दिन पूरे, जनजातीय निकाय ने 12 घंटे का बंद रखा

मणिपुर में जातीय हिंसा के 90 दिन पूरे होने पर आदिवासी बहुल कांगपोकपी जिले में गुरुवार को आदिवासी एकता समिति (सीओटीयू) के आह्वान पर 12 घंटे का बंद रखा गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मणिपुर में जातीय हिंसा के 90 दिन पूरे होने पर आदिवासी बहुल कांगपोकपी जिले में गुरुवार को आदिवासी एकता समिति (सीओटीयू) के आह्वान पर 12 घंटे का बंद रखा गया। ब्रिगेडियर थॉमस मैदान में बड़ी संख्या में लोगों ने दिनभर सामूहिक प्रार्थना की। सीओटीयू के एक नेता ने कहा कि तीन महीने तक चली हिंसा को चिह्नित करने और हिंसा में दिवंगत कुकी-ज़ो आत्माओं की स्मृति में सुबह से शाम तक पूर्ण बंद रखा गया था।

Published: undefined

सैकड़ों महिलाएं भी सामूहिक प्रार्थना स्थल के पास एकत्र हुईं और एकजुट होकर सेना और असम राइफल्स के अधिकारियों से कांगपोकपी जिले से अर्धसैनिक बलों को नहीं हटाने का आग्रह किया। 12 घंटे का पूर्ण बंद लागू करने का सीओटीयू का निर्णय टेंग्नौपाल जिले के सीमावर्ती शहर मोरेह से मणिपुर पुलिस कमांडो सहित राज्य सुरक्षा बलों को वापस लेने की उनकी मांग की पृष्ठभूमि में आया है।

Published: undefined

इससे पहले, सीओटीयू ने सरकार से मोरेह से पुलिस कमांडो सहित राज्य सुरक्षा बलों को वापस बुलाने की मांग की थी और अपनी मांग के समर्थन में 31 जुलाई को कांगपोकपी में धरना-प्रदर्शन किया था। सीओटीयू नेताओं ने आरोप लगाया कि मणिपुर पुलिस कमांडो सहित राज्य सुरक्षा बल, ज्यादातर मैतेई समुदाय के हैं, इसलिए वे कुकी-ज़ोमी आदिवासियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

Published: undefined

एक शीर्ष जनजातीय निकाय, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) भी कुकी-ज़ो समुदायों की सुरक्षा के लिए सभी पहाड़ी जिलों से "मैतेई समर्थक" राज्य बलों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है। आईटीएलएफ ने गुरुवार को इस संबंध में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र भी भेजा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined