देश

CAA: मेरठ SP के वीडियो पर घिरी BJP सरकार, मायावती बोलीं- हो कार्रवाई, नकवी ने कहा- अगर ये सही तो लिया जाए एक्शन

बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा कि ऐसे सभी पुलिस कर्मियों की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच होनी चाहिए और दोषी होने के सही सबूत मिलने पर फिर उनको तुरंत नौकरी से बर्खास्त करना चाहिए। बीएसपी की यह मांग है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के मेरठ के एसपी सिटी के वायरल वीडियो पर बवाल जारी है। वीडियो में एसपी सिटी ने मुस्लिम प्रदर्शनकारियों से कहा था कि जिसे यहां नहीं रहना है वह पाकिस्तान चले जाएं। एसपी सिटी के इस बयान की चारों तरफ कड़ी आलोचना हो रही है। एसपी सिटी पर कार्रवाई की मांग की जा रही है। बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में वर्षों से रह रहे मुसलमान भारतीय हैं ना कि पाकिस्तानी अर्थात CAA/NRC के विरोध-प्रदर्शन के दौरान खासकर उत्तर प्रदेश के मेरठ SP सिटी द्वारा उनके प्रति साम्प्रदायिक भाषा/टिप्पणी करना अति निन्दनीय और दुर्भाग्यपूर्ण।”

मायावती ने आगे कहा, “ऐसे सभी पुलिस कर्मियों की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच होनी चाहिए और दोषी होने के सही सबूत मिलने पर फिर उनको तुरंत नौकरी से बर्खास्त करना चाहिए। बीएसपी की यह मांग है।”

Published: 29 Dec 2019, 12:13 PM IST

इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एसपी सिटी की कड़ी आलोचना की थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, “भारत का संविधान किसी भी नागरिक के साथ इस भाषा के प्रयोग की इजाजत नहीं देता और जब आप अहम पद पर बैठे अधिकारी हैं तब तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। बीजेपी ने संस्थाओं में इस कदर साम्प्रदायिक जहर घोला है कि आज अफसरों को संविधान की कसम की कोई कद्र ही नहीं है।”

Published: 29 Dec 2019, 12:13 PM IST

वहीं, इस मामले में बीजेपी बैकफुट पर आ गई है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “अगर यह सच है कि एसपी ने वीडियो में यह बयान दिया है, तो यह निंदनीय है। उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए। किसी भी स्तर पर हिंसा, पुलिस द्वारा हो या भीड़ द्वारा यह अस्वीकार्य है। यह लोकतांत्रिक देश का हिस्सा नहीं हो सकता। पुलिस को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो निर्दोष हैं, वे पीड़ित न हों।”

Published: 29 Dec 2019, 12:13 PM IST

गौरतलब है कि शनिवार को मेरठ के एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह का एक वीडियो सामने आया था। यह वीडियो 20 दिसंबर का है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों से एसपी सिटी यह कह रहे हैं जो लोग काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे हैं वह पाकिस्तान चले जाएं। सिटी एसपी को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है , “खाओगे कहीं का और गाओगे कहीं का, आपके फोटो ले लिए गए हैं, लोगों की पहचान हो गई है, गली में कुछ हो गया तो तुम लोग कीमत चुकाओगे।”

Published: 29 Dec 2019, 12:13 PM IST

एसपी सिटी के इसी बयान पर बवाल मचा हुआ है और उनके ऊपर कार्रवाई की मांग की जा रही हैं। वीडियो के सामने आने के बाद एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने भी यह स्वीकार किया था कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से पाकिस्तान जाने के लिए कहा था।

Published: 29 Dec 2019, 12:13 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Dec 2019, 12:13 PM IST