देश

'WTO में किसानों के हितों की रक्षा करें मोदी', एआईकेएस ने पीएम को लिखा खुला खत

अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह किसानों की आवाज को सुनें और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में उनके हितों की रक्षा करें।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह किसानों की आवाज को सुनें और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में उनके हितों की रक्षा करें। विश्व व्यापार संगठन का 12वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन जिनेवा में 12 से 15 जून के बीच होने वाला है।

Published: undefined

एआईकेएस ने प्रधानमंत्री के नाम खुले खत में लिखा है कि यह सम्मेलन में ऐसे समय में हो रहा है जब देश के किसान जो पहले से भी कृषि संकट से जूझ रहे थे, उन पर कोविड-19 महामारी की दोहरी मार पड़ी है।

एआईकेएस ने कहा कि इस वक्त उर्वरक, ईंधन और अन्य लागत में तेजी आई है, जिससे किसानों के लिए उत्पादन महंगा हो गया है और दूसरी तरफ उत्पाद की कम कीमत उन्हें कर्ज के दुष्चक्र में फंसा रही है।

Published: undefined

किसान सभा ने कहा कि लागत बढ़ने के अनुसार अगर उत्पाद के मूल्य में तेजी नहीं लाई गई तो करोड़ों देशवासियों की खाद्य जरूरतों को पूरा करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। वैश्विक खाद्य संकट के दौर में ऐसा होने से देश की खाद्य सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी।

Published: undefined

किसान सभा का कहना है कि मुक्त व्यापार समझौते और बाहरी देशों से सस्ते आयात के आने से घरेलू उत्पाद के दाम में गिरावट से भारतीय किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है और कई बार इसकी वजह से किसान आत्महत्या भी कर लेते हैं।

एआईकेएस ने मांग की है कि नवउदारवादी आर्थिक नीतियों को पलटा जाये और भारत कृषि को डब्ल्यूटीओ तथा मुक्त व्यापार समझौते से दूर रखे। डब्ल्यूटीओ में कृषि और खाद्य सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण चर्चा होगी, जिसका असर देश के लाखों किसानों पर पड़ेगा। ऐसे में केंद्र सरकार की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह किसानों के हितों को डब्ल्यूटीओ के समक्ष रखे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined