देश

मुंबई रेल हादसा : मोदी सरकार की ‘मंदी’ ने ले ली 22 लोगों की जान

पुल की खराब हालत पर जब रेल मंत्री को पत्र लिखा गया था तो उन्होंने मंदी का बहाना बनाकर टाल दिया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया आखिर कौन है इसके लिए जिम्मेदार?

मुंबई के एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को हुए हादसे के लिए रेल मंत्रालय पर ‘मानव वध’ का मुकदमा चलना चाहिए, क्योंकि जब इस पुल को चौड़ा करने की मांग की गई थी, तो रेल मंत्री ने वैश्विक मंदी का हवाला देकर इस काम को कराने में असमर्थता जताई थी। ये आरोप शिवसेना ने लगाया है। बता दें कि इस हादसे में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीस से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में 18 पुरुष और 4 महिलाएं हैं।

इस भीषण हादसे की वजह ओवरब्रिज टूटने की अफवाह बताई जा रही है। लेकिन इस मामले पर शिवसेना ने केंद्र सरकार को घेर लिया है। शिवसेना ने कहा है कि उसके सांसदों ने रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर इस पुल को चौड़ा करने की मांग की थी, लेकिन तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वैश्विक मंदी का हवाला दिया था। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत और राहुल शेवाले ने 2015 और 2016 में रेल मंत्रालय को इस पुल के बारे में लिखा था। शिवसेना सांसदों ने इसे 12 मीटर चौड़ा करने की मांग की थी। यही नहीं, शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने संसद में भी इस रेलवे ब्रिज का मुद्दा उठाया था।

Published: undefined

इस पत्र के जवाब में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 20 फरवरी 2016 को वैश्विक मंदी और पैसे की कमी का हवाला दिया था। प्रभु ने पत्र में लिखा था कि रेलवे मुश्किल हालात से गुजर रहा है। हालांकि, रेल मंत्रालय ने शिवसेना सांसद अरविंद गणपत सावंत को लिखे पत्र में मांग पर ‘पॉजिटिव विचार’ करने की बात लिखी थी।

Published: undefined

इस बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने केंद्र सरकार पर 'मानव वध' का मुकदमा चलाने की मांग की है। संजय राउत ने कहा, "सरकार के ऊपर सदोश मनुष्यवध की FIR दर्ज की जानी चाहिए और रेलवे मिनिस्ट्री के खिलाफ मुकदमा करना चाहिए।"

Published: undefined

इस दौरान इस रेल हादसे की चौतरफा आलोचना शुरु हो गयी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसे मानव निर्मित दुर्घटना करार देते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई है। तो आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि बीते तीन सालों में उन्होंने रेलवे की खराब हालत को लेकर सरकार के तमाम पत्र लिखे लेकिन किसी पर कोई अमल नहीं हुआ।

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा है कि मोदी सरकार ने रेलवे जैसी दुधारू गाय को बीमार कर दिया है।

Published: undefined

वहीं राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने इस दुर्घटना को आपराधिक करार देते हुए जल्द से जल्द जांच कराने और दोषियों को सजा देने की बात की है।

Published: undefined

इस दुर्घटना पर फिल्मी सितारों ने भी शोक और गुस्सा जताया है। फिल्ममेकर शेखर कपूर ने इसे बेहद दुर्भाग्य पूर्ण करार दिया है। उन्होंने कहा है कि ऐसी दुर्घटनाओं पर भी राजनीति होना दुखद है।

Published: undefined

वहीं अभिनेता अनिल कपूर ने इसे दुर्घटना के संदर्भ में विकास पर सवालिया निशान लगाया है।

Published: undefined

फिल्मकार हंसल मेहता ने भी इस दुर्घटना के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि सरकारें स्टेशन और दूसरी जगहों के नाम बदलने में जुटी हुई हैं, लेकिन इनकी हालत सुधारने की तरफ कोई ध्यान नहीं है।

Published: undefined

इस बीच महाराष्ट्र सरकार की संवेदनहीनता की खबरें भी सामने आई हैं। जिस अस्पताल में मृतकों और घायलों को ले जाया गया, वहां जब पीड़ित परिवार पहुंचे तो उन्हें जबरदस्त पीड़ा का सामना करना पड़ा। अस्पताल प्रशासन ने सभी मृतकों की फोटो और उस पर नंबर लगाकर दीवार पर सूची चिपका रखी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined