देश

मोदी की राह पर नीतीश सरकार, विज्ञापन पर लुटाए कई सौ करोड़ रुपए, चुनावी साल में खर्च किए सबसे ज्यादा 

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने पिछले पांच सालों में विज्ञापन पर पैसे पानी की तरह बहाए हैं। नीतीश सरकार की मीडिया पर काफी मेहरमान रही है। बीते पांच सालों में नीतीश कुमार की सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को रिकॉर्ड विज्ञापन दिए गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने पिछले पांच सालों में विज्ञापन पर पैसे पानी की तरह बहाए हैं। नीतीश सरकार की मीडिया पर काफी मेहरमान रही है। बीते पांच सालों में नीतीश कुमार की सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को रिकॉर्ड विज्ञापन दिए गए। ‘द वायर’ सूचना के अधिकार के तहल मिली जानकारी के आधार पर रिपोर्ट छापी है, जिसमें कहा गया है कि नीतीश कुमार की सरकार ने पांच सालों में करीब 500 करोड़ रुपए विज्ञापनों पर खर्च किए हैं। खास बात यह है कि नीतीश सरकार ने चुनावी साल में टीवी, रेडियो, न्यूज पेपर और दूसरे माध्यमों में विज्ञापन पर काफी ज्यादा खर्च किए।

Published: undefined

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस और आरजेडी के साथ महागठबंधन वाली नीतीश सरकार ने 2014-15 में विज्ञापन पर करीब 84 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं 2015-16 में नीतीश सरकार ने विज्ञापन पर करीब 99 करोड़ रुपए खर्च किए। जबकि इसके अगले वित्त वर्ष (2016-17) में विज्ञापन पर लगभग 87 करोड़ रुपए खर्च किए गए। वित्त वर्ष 2017-18 में भी विज्ञापन पर करीब 93 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए। वहीं 2018-19 में विज्ञापनों की खर्च सीमा ने बाकी वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ डाले। जेडीयू और बीजेपी की साझा सरकार ने चुनावी साल में मीडिया के लिए खजाने खोल दिए। टीवी, रेडियो और न्यूज पेपर में विज्ञापन करीब 134 करोड़ रुपए का विज्ञापन दिया।

Published: undefined

बता दें कि बिहार में एनडीए की सरकार आने के बाद विज्ञापनों पर किए जाने वाले खर्चे काफी बढ़ गए। 2010 के बाद मीडिया पर काफी दरियादिली दिखाई है। इसके पहले 2010 के मिले एक आरटीआई में बताया गया कि 2000-01 वित्त वर्ष में बिहार सरकार ने मीडिया को 4.96 करोड़ रुपए का विज्ञापन दिया। वहीं, 2001-02 में यह सीमा 4.89 करोड़ रुपये थी। नीतीश कुमार के पहले वाली सरकार (राबड़ी देवी के नेतृत्व वाली आरजेडी की सरकार) के कार्यकाल (2000-01 से 2004-05) में विज्ञापन पर कुल 23.48 करोड़ रुपये खर्च किए गए। अगर इसकी तुलना वर्तमान में पांच साल के 500 करोड़ रुपये से करें तो यह आंकड़ा बेहद ही मामूली है। इसका मतलब यह है कि मीडिया के ऊपर विज्ञापनों की मेहरबानी काफी ज्यादा रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ