देश

अडानी मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर मानव श्रृंखला बनाई, खड़गे बोले- बहुमत होते हुए भी JPC से क्यों डर रही सरकार

इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हुए। उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार जेपीसी से क्यों डर रही है।

फोटो: ANI
फोटो: ANI 

अडानी के मामले को लेकर विपक्ष का विरोध प्रदर्शन जारी है। विपक्ष इस मुद्दे पर संसद में चर्चा और संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग कर रहा है। संसद के दोनों सदनों में इसको लेकर गतिरोध जारी है। विपक्षी सांसदों ने गुरुवार को मानव श्रृंखला बनाकर संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल अडानी मामले को लेकर बीजेपी सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी आज दिल्ली में अडानी विवाद को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और इसकी संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग की।

Published: undefined

इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हुए। उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार जेपीसी से क्यों डर रही है। खड़गे ने कहा कि, 'जिस मांग को लेकर हमने कल विरोध प्रदर्शन किया था आज भी वही है। हमारी जेपीसी की मांग है लेकिन ये सरकार मान नहीं रही इसलिए आज हमने मानव श्रृंखला बनाई। जब उनके पास बहुमत है तो वो जेपीसी के लिए क्यों डर रहे हैं।'

Published: undefined

अडानी समूह के खिलाफ आरोपों की जेपीसी जांच की मांग को लेकर विपक्षी संसद लोकसभा और राज्यसभा में सरकार के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। दोनों सदनों में विपक्षी दल के संसदों ने सरकार पर अपनी बात नहीं कहने देने के आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि बीजेपी के मंत्री और सांसद विपक्ष को बोलने नहीं दे रहे हैं। विपक्ष को अपनी बात कहने नहीं दे रहे हैं। इससे पहले आज सुबह समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद भवन के अंदर राज्यसभा में संसद के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में मुलाकात की। इस बैठक में डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, बीआरएस सीपीएम, सीपीआई शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट और आप समते कई विपक्षी दलों के नेताओं ने भाग लिया।

Published: undefined

बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार संसद नहीं चलने देना चाहती ताकि अडानी मुद्दे पर संसद में चर्चा न हो। उन्होंने कहा, "संसद को नहीं चलने देना और अडानी मामले में संयुक्त संसदीय समिति की जांच की हमारी मांग को नजरअंदाज करना उनकी साजिश है। वे बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दों पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं।"

Published: undefined

इससे पहले बुधवार को विपक्ष ने अडानी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने के लिए संसद भवन से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर तक मार्च निकाला लेकिन दिल्ली पुलिस ने उनको बीच में ही विजय चौक पर रोक दिया। विपक्षी दलों के सांसदों के इस मार्च को संसद भवन के बाहर विजय चौक पर ही दिल्ली पुलिस ने धारा 144 का हवाला देते हुए रोक दिया। वहीं कांग्रेस कार्यकर्ता देश भर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined