देश

पाकिस्तान ने बदला गिलगित-बाल्टिस्तान का दर्जा, भारत ने इमरान सरकार से कहा, खाली करो हमारा इलाका

भारत सरकार ने पाकिस्तान को गिलगिट-बाल्टिस्तान भारतीय क्षेत्र को तत्काल खाली करने को कहा है, जिसे इमरान खान सरकार ने रविवार को अपना अंतरिम पांचवां प्रांत घोषित किया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

भारत सरकार ने पाकिस्तान को गिलगिट-बाल्टिस्तान भारतीय क्षेत्र को तत्काल खाली करने को कहा है, जिसे इमरान खान सरकार ने रविवार को अपना अंतरिम पांचवां प्रांत घोषित किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान को 'अंतरिम-प्रांतीय दर्जा' देने का फैसला किया है, जो कि पूर्व राज्य जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन रियासत का एक हिस्सा था, जिसे 1947 में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था।

Published: undefined

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "भारत सरकार अवैध रूप से पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से में भौतिक परिवर्तन लाने के प्रयास को मजबूती से खारिज करती है।" सरकार ने दोहराया कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, जिसमें तथाकथित 'गिलगित-बाल्टिस्तान' भी शामिल है, जो भारत का अभिन्न अंग है।

Published: undefined

श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान सरकार के पास 'अवैध रूप से और जबरन कब्जे वाले क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार इन भारतीय क्षेत्रों की स्थिति को बदलने की मांग करने के बजाय, पाकिस्तान से उसके अवैध कब्जे के तहत सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined