देश

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर बौखलाया पाकिस्तान भारत पर कर सकता है आतंकी हमला, अमेरिका ने चेताया

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली धारा 370 और 35ए के कई प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। मंगलवार को जम्मू के बस स्टैंड पर पुलिस ने 15 किलो विस्फोटक के साथ एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है। इसी बीच अमेरिका ने पाकिस्तान की तरफ से आतंकी हमला किए जाने को लेकर भारत को चेताया है। अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर से विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद पाक आतंकी भारत में एक बड़े हमले की घटना को अंजाम दे सकते हैं। अमेरिका ने यह भी कहा है कि अगर पाकिस्तान अपने आतंकियों पर काबू रखे तो इस हमले को रोका जा सकता है।

Published: undefined

वाशिंगटन में कश्मीर मुद्दे पर चीन द्वारा पाकिस्तान का साथ देने वाले एक सवाल का जवाब देते हुए भारत प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रैंडल शाइवर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म लिए जाने के सरकार के फैसले के बाद इस बात का डर है कि आतंकवादी समूह सीमा-पार से हमलों को अंजाम दे सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि चीन इस तरह का कोई संघर्ष चाहेगा या उसका समर्थन करेगा।”

Published: undefined

शाइवर ने कहा, “मुझे लगता है कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को चीन का समर्थन बहुत हद तक कूटनीतिक एवं राजनीतिक समर्थन है।” पेंटागन के शीर्ष अधिकारी ने कहा, “चीन ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर समर्थन दिया है। संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा ले जाया जाए या नहीं, इस संबंध में कुछ चर्चा हुई तो चीन इसका समर्थन करेगा। लेकिन मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा चीन कुछ करेगा।”

Published: undefined

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा करीब 2 महीने पहले जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली धारा 370 और 35ए के कई प्रावधानों को खत्म कर दिया गया था। जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। मंगलवार को जम्मू के बस स्टैंड पर पुलिस ने 15 किलो विस्फोटक के साथ एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined