देश

बाबा रामदेव का कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा था झूठा! नोटिस मिलते ही अपनी बातों से पलटा पतंजलि

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आए दिन किसी न किसी वजह से चर्चा में बनी रहती है। हाल ही पतंजलि ने कोरोना की दवा ‘कोरोनिल’ तैयार करने का दावा करके हलचल मचा दी थी। लेकिन अब बाबा रामदेव की कंपनी अपने इस दावे से पलट गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आए दिन किसी न किसी वजह से चर्चा में बनी रहती है। हाल ही पतंजलि ने कोरोना की दवा ‘कोरोनिल’ तैयार करने का दावा करके हलचल मचा दी थी। लेकिन अब बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि अपने इस दावे से पटल गई है। इस दवा को पतंजलि आयुर्वेद समूह की कंपनी दिव्य फार्मेसी ने तैयार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पतंजलि ने उत्तराखंड के आयुष विभाग की ओर से जारी नोटिस के जवाब में कहा है कि उसकी ओर से कोरोना खत्म करने की कोई दवा नहीं बनाई गई है।

Published: 29 Jun 2020, 5:15 PM IST

गौरतलब है कि बीते मंगलवार (23 जून) को बाबा रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने मीडिया के सामने ये दावा किया था कि उनकी कंपनी ने कोरोना के मात देने वाली दवा बना ली है। उनके इस दावे को दरकिनार करते हुए केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने दवा के प्रचार और बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया था। इसके साथ ही कंपनी से डिटेल मांगी थी कि वह बताए कि दवा का कब ट्रायल किया गया और उसमें क्या तत्व शामिल हैं।

Published: 29 Jun 2020, 5:15 PM IST

इतना ही नहीं उसके अगले दिन ही (24 जून) उत्तराखंड आयुष विभाग ने पतंजलि को नोटिस जारी किया था और इस संबंध में 7 दिनों के भीतर जवाब मांगा था। उत्तराखंड के आयुष विभाग के लाइसेंस अधिकारी ने खुद सामने आते हुए कहा था कि उनकी ओर से पतंजलि को इम्युनिटी बूस्टर तैयार करने का लाइसेंस दिया गया था। उनका कहना था कि पतंजलि ने अपने लाइसेंस में दवा तैयार करने की बात ही नहीं कही थी।

Published: 29 Jun 2020, 5:15 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Jun 2020, 5:15 PM IST