देश

वसंधरा राजे के तानाशाह विधेयक के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर, 27 अक्टूबर को सुनवाई, वकील-पत्रकार भी लामबंद

राजस्थान के सीआरपीसी संशोधन विधेयक 2017 के खिलाफ याचिका राजस्थान हाई कोर्ट में दायर हो गई है। जयपुर में वकीलों और पत्रकारों ने भी इसके खिलाफ प्रदर्शन करने की तैयारी कर ली है।

फाइल फोटो: Getty Images
फाइल फोटो: Getty Images 

राजस्थान विधानसभा में पेश किए सीआरपासी संशोधन विधेयक 2017 को चुनौती देने वाली याचिका आज राजस्थान उच्च न्यायलय में दायर हो गई, जिसकी सुनवाई 27 अक्टूबर को है। जयपुर में वकीलों ने भी इसका जमकर विरोध किया है और 24 अक्टूबर को अदालत की कार्रवाई का बहिष्कार करने की घोषणा की है। जयपुर में पत्रकार भी इसके विरोध में प्रदर्शन करेंगे।

इसे भी पढ़े: ‘उखाड़ फेंकेगी जनता’ : गुलाब कोठारी का ‘राजस्थान पत्रिका’ के पहले पन्ने पर प्रकाशित संपादकीय

राजस्थान उच्च न्यायालय ने इस विधेयक को चुनौती देने वाली भगवत गौर द्वारा दाखिल याचिका को स्वीकार कर लिया है। इस याचिका से जुड़े अजय कुमार जैन ने नवजीवन को बताया, “राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके वरिष्ठ अधिकारी इस कानून को लाने की तैयारी पिछले दो सालों से कर रहे हैं। वह अपने प्रभावशाली मंत्रियों और खासतौर से वरिष्ठ अधिकारियों को किसी भी तरह के आरोपों से बचाना चाहती हैं। तमाम भ्रष्ट लोग किसी भी तरह के सवाल और जवाबदेही से बचे रहें, इसी मकसद से सारे प्रभावशाली वर्ग को इस विधेयक में शामिल किया गया है। निहालचंद जैसे मंत्री घोर भ्रष्टाचार मामलों में फंसे हुए हैं और उनके साथ जो अधिकारी तबका शामिल है, वह भी खुद को बचाने के लिए हर तरह का प्रयास कर रहा है। ये विधेयक सरासर गैर-कानूनी है और इसीलिए हम इसे चुनौती दे रहे हैं।”

इसे भी पढ़े: वसुंधरा सरकार ने अपने लिए बनाया कवच, बिना इजाजत नहीं दर्ज होगी नेता-अफसर के खिलाफ शिकायत

पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) भी इस विधेयक को चुनौती देने के लिए जल्द ही कानूनी पहल करने जा रहा है। इस बारे में पीयूसीएल की कविता श्रीवास्तव से कहा, “वसुंधरा राजे अपने साथ-साथ तमाम लोगों - अधिकारियों, न्यायधीशों, सेवानिवृत न्यायाधीशों को बचाने के लिए किस तरह से बैचेन है यह विधेयक उसका ही एक नमूना है। इसे पहले अध्यादेश के रूप में लाना यह दर्शाता है कि सत्ता में बैठी मुख्यमंत्री पूरी तरह से निरंकुश हो गई हैं और किसी भी तरह के विरोध को कुचलना चाहती हैं। इसीलिए इसकी परिधि में मीडिया को रखा गया है।”

इसे भी पढ़े: मीडिया के दमन का कानून लाकर क्या छिपाना चाहती हैं वसुंधरा राजे, पीयूसीएल देगा कोर्ट में चुनौती

Published: 23 Oct 2017, 6:48 PM IST

द डिस्ट्रिक एडवोकेट्स बार एसोसिएशन, जयपुर का अधिवक्ताओं को पत्र

द डिस्ट्रिक एडवोकेट्स बार एसोसिएशन, जयपुर ने इस विधेयक के विरोध में तमाम अधिवक्ताओं से साथ आने की अपील की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सुनील शर्मा और महासचिव गजराज सिंह राजावत के हस्ताक्षर से पांच बिंदुओं के साथ एक बयान जारी किया गया है, जिसमें बाकायदा यह बताया गया है कि किस तरह से यह विधेयक भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14,19 और 21 का उल्लंघन है।

पत्रकारों के भी कई संगठन भी 24 अक्टूबर को काली पट्टी बांध कर विधानसभा के सामने विरोध प्रदर्शन करने जा रहे हैं। इसमें पिंकसिटी प्रेस क्लब, राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ, राजस्थान पत्रकार संघ, राजस्थान पत्रकार परिषद. आईएफडब्ल्यूजे, काउंसिल ऑफ जर्नलिस्ट, पत्रकार ट्रस्ट ऑफ इंडिया आदि संगठन शामिल हैं।

Published: 23 Oct 2017, 6:48 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Oct 2017, 6:48 PM IST

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर