देश

सहारनपुर में पुलिस और भीम आर्मी आमने-सामने, राष्ट्रीय महासचिव और प्रवक्ता के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज

सहारनपुर के गांव शब्बीरपुर में दो साल पहले हुई हिंसा में दलित समुदाय की बस्ती पर हमला हुआ था, जिसमें दलितों के दर्जनों घर आग के हवाले कर दिए गए थे। इस घटना के चार दिन बाद हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भीम आर्मी ने हिंसक प्रदर्शन किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पिछले दो सालों से दलितों के बीच गहरी जज्बाती पकड़ बना चुकी भीम आर्मी के खिलाफ स्थानीय प्रशासन कड़ी कार्रवाई कर रहा है। भीम आर्मी के संयोजक चंद्रशेखर रावण हाल ही में तिहाड़ जेल से बाहर आए हैं, जबकि उनके ‘सिपहसालारों’ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर उन्हें जेल भेजा जा रहा है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

दो साल पहले सहारनपुर में हुई हिंसा को आधार बनाकर भीम आर्मी के महासचिव कमल वालिया और राष्ट्रीय प्रवक्ता मंजीत नौटियाल के खिलाफ पुलिस ने शिकंजा कसते हुए गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज किया है। इन दोनों पदाधिकारियों के अलावा भीम आर्मी के दो कार्यकर्ताओं पर भी मुकदमा दर्ज किया गया है।

Published: undefined

गौरतलब है कि सहारनपुर के गांव शब्बीरपुर में दो साल पहले हुई हिंसा में दलित समुदाय की बस्ती पर हमला हुआ था, जिसमें दलितों के दर्जनों घर आग के हवाले कर दिए गए थे। इस हमले में महिलाओं और बच्चों समेत डेढ़ दर्जन से ज्यादा दलित घायल हुए थे। इस घटना के चार दिन बाद हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भीम आर्मी ने हिंसक प्रदर्शन किया था।

जानकारी के मुताबिक भीम आर्मी द्वारा किए गए उसी हिंसक प्रदर्शन को लेकर दर्ज हुए मुकदमों के आधार पर एक गैंगचार्ट बनाया गया है। जिसमें मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया, जबकि भीम आर्मी के राष्ट्रीय महासचिव कमल सिंह वालिया जेल में ही बंद है। वहीं पुलिस के शिकंजा कसने के बाद से भीम आर्मी के पदाधिकारी और बाकी सदस्य छिप गए हैं।

Published: undefined

बताया जाता है कि जिन पुराने मुकदमों को आधार बनाकर यह कार्रवाई हुई है, वो दो साल पहले रामनगर गांव में हुई हिंसा थी, जिसमें पुलिस ने भीम आर्मी के पदाधिकारियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए थे। उसी आधार पर पुलिस ने जिला जेल में बंद भीम आर्मी के राष्ट्रीय महासचिव कमल वालिया और राष्ट्रीय प्रवक्ता मंजीत सिंह नौटियाल के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज किया है। इसमें शिवम उर्फ कदम निवासी लाडवा व राजन हलालपुर देहात कोतवाली को भी निरुद्ध किया गया है।

Published: undefined

सीओ मुकेश मिश्र के अनुसार कमल सिंह वालिया एक दूसरे बवाल के मामले में जेल में बंद है, जबकी प्रवक्ता मंजीत सिंह नौटियाल ने प्रधानमंत्री पर आपत्तिजनक जनक टिप्पणी की थी, जिसके लिए उसे गिरफ्तार किया गया था। अब जनकपुरी थाने की ओर से इन दोनों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है। पुलिस ने इसी मामले में एक अन्य युवक शिवम उर्फ कदम को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। भीम आर्मी के एक और कार्यकर्ता राजन की पुलिस तलाश कर रही है।

Published: undefined

इस बीच भीम आर्मी के महासचिव का जेल से लिखा हुआ एक पत्र भी वायरल हो रहा है, जिसमें भीम आर्मी महासचिव ने यह लिखकर सनसनी फैला दी है कि वो तो कल भी विद्रोही थे, आज भी है और आगे भी विद्रोही ही रहेंगे। पत्र के लेखक के नाम की जगह पर कमल सिंह वालिया और मंजीत नौटियाल लिखा हुआ है। हालांकि जेलर वीरेश शर्मा ने जेल से किसी भी प्रकार का पत्र बाहर जाने से इनकार करते हुए कहा कि यह पत्र उन्होंने पहले लिखा होगा।

Published: undefined

पत्र में लिखा है कि संतो और महापुरुषों से उन्हें हमेशा अन्याय के विरुद्ध लड़ने की शिक्षा मिली है, जिसपर वो जीवन पर्यंत चलने के लिए तैयार हैं। उनके बताए हुए रास्ते पर ही वो चल रहे हैं। दलित युवाओं में यह पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है। इससे पहले चन्द्रशेखर ने भी 19 सितंबर को जेल से इसी तरह का पत्र लिखा था, जिसमें दलित युवाओं से अन्याय के विरुद्ध एकजुट होने का आह्वान किया गया था।

Published: undefined

भीम आर्मी के पश्चिम यूपी प्रभारी देवेंद्र सिंह के मुताबिक किसी भी तरह की कोई कार्रवाई भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं का मनोबल ध्वस्त नही कर पाएगी। अपने हक के लिए आवाज उठाना भी आज अपराध की श्रेणी में आ गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined