देश

प्रयागराज: शाही स्नान के साथ अर्धकुंभ मेले का आगाज, संगम में डुबकी लगाने के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

प्रयागराज में संगम पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। लोग भजन गा रहे हैं और मंत्रों का उच्चारण कर रहे हैं। घाटों पर दिवाली की तरह रोशनी की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मकर संक्रांति के मौके पर अर्धकुंभ मेले का आगाज हो गया है। सबसे पहले साधु-संतों का शाही जुलूस निकाला गया। इसके बाद शाही स्नान की परंपरा शुरू हुई। मेले के आगाज के साथ ही हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई। मध्य रात्रि के बाद देश और विदेश से मेले के लिए यहां जुटने वाले श्रद्धालु स्नान घाटों की ओर बढ़ने शुरू हो थे। करीब 13 'अखाड़े' मंगलवार को 'शाही स्नान' में हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें प्रत्येक को अर्धकुंभ के अधिकारियों द्वारा लगभग 45 मिनट दिया जाएगा।

संगम पर स्नान करने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। लोग भजन गा रहे हैं और मंत्रों का उच्चारण कर रहे हैं। घाटों पर दिवाली की तरह बेहतरीन रोशनी की गई है।

संगम में 5 किलोमीटर के स्नान घाट पर आने-जाने के लिए सुरक्षा-व्यवस्था की गई है और पोंटून पुलों का निर्माण किया गया है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन पुलों के सभी प्रवेश और निकास द्वारों पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

Published: 15 Jan 2019, 10:37 AM IST

अर्धकुंभ मेला हर छह साल में आयोजित किया जाता है, जबकि महा कुंभ 12 साल में होता है।अधिकारियों के अनुसार, लगभग 15 करोड़ श्रद्धालुओं के इसका हिस्सा बनने की उम्मीद है।

प्रशासन द्वारा ऐतिहासिक शहर और स्नान घाटों को जगमगाने के लिए 40 हजार से अधिक एलईडी लाइटों का इस्तेमाल किया गया है। कुंभ मेला चार मार्च को खत्म हो जाएगा, संयोग से उस दिन महा शिवरात्रि भी पड़ रही है।

Published: 15 Jan 2019, 10:37 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jan 2019, 10:37 AM IST