देश

बिगड़ी अर्थव्यवस्था पर प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- महंगाई उच्चतम स्तर पर, लेकिन पीएम चुप

भारत की अर्थव्यवस्था में पिछले कुछ महीनों में सकल घरेलू उत्पाद के अनुमानों में 5% की गिरावट और बेरोजगारी बढ़ने की रिपोर्ट के साथ एक विशेष मंदी देखी गई है। केंद्र की आर्थिक नीतियों को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार से सवाल किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) से उसकी आर्थिक नीतियों के बारे में सवाल किया। प्रियंका ने ट्वीट करते हुए कहा, “आम जन की समस्याओं से इतना कटा हुआ प्रधानमंत्री हिंदुस्तान के इतिहास में शायद ही कोई हुआ है।”

Published: 13 Dec 2019, 12:42 PM IST

एक और ट्वीट करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, “महंगाई पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। दैनिक जीवन मे इस्तेमाल होने वाले सामान खरीदने में ही आम लोगों को कठिनाई हो रही है।"

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "भाजपा की कुनीतियों के चलते आई मंदी की वजह से आमदनी जीरो है। लेकिन देश के प्रधानमंत्री इस पर मौन हैं।"

Published: 13 Dec 2019, 12:42 PM IST

भारत की अर्थव्यवस्था में पिछले कुछ महीनों में सकल घरेलू उत्पाद के अनुमानों में पांच प्रतिशत की गिरावट और बेरोजगारी बढ़ने की रिपोर्ट के साथ एक विशेष मंदी देखी गई है। प्याज की बढ़ती कीमतों ने सरकार की चिंता को और बढ़ा दिया है।

Published: 13 Dec 2019, 12:42 PM IST

बता दें कि गुरूवार को आर्थिक मोर्चे पर देश की मोदी सरकार को दोहरा झटका लगा। एक ओर जहां महंगाई दर उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है तो दूसरी ओर ओद्यौगिक उत्पादन में कमी दर्ज हुई है। जहां खाद्य पदार्थो की कीमतें काफी बढ़ जाने की वजह से नवंबर में खुदरा महंगाई 5.54 फीसदी हो गई। यह अक्टूबर में 4.6 फीसदी थी। वित्त मंत्रालय की ओर से गुरुवार को ये आधिकारिक आंकड़े गुरुवार को जारी किए गए थे।

Published: 13 Dec 2019, 12:42 PM IST

नवंबर में खुदरा महंगाई दर तीन साल में सबसे ऊपर पहुंच गई है। इससे पहले जुलाई 2016 में खुदरा महंगाई दर 6.07 फीसदी थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में खाद्य महंगाई दर 7.89% से बढ़कर 10.01% हो गई। नवंबर माह में ग्रामीण रिटेल महंगाई दर 4.29% से बढ़कर 5.27% हो गई, जबकि शहरी रिटेल महंगाई दर 5.11% से बढ़कर 5.76% हो गई।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: 13 Dec 2019, 12:42 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Dec 2019, 12:42 PM IST