देश

चीनी लोन ऐप्स को लेकर मोदी सरकार की चुप्पी पर सवाल, हवाला के जरीए चीन पहुंचा 500 करोड़ रुपए, 52 युवाओं ने गंवाई जान

कांग्रेस ने मंगलवार को चीनी धोखाधड़ी ऋण ऐप पर केंद्र की चुप्पी पर सवाल उठाया, जिसने 52 युवाओं की जान ले ली और हवाला के माध्यम से 500 करोड़ रुपये की ठगी की।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट 

कांग्रेस ने मंगलवार को चीनी धोखाधड़ी ऋण ऐप पर केंद्र की चुप्पी पर सवाल उठाया, जिसने 52 युवाओं की जान ले ली और हवाला के माध्यम से 500 करोड़ रुपये की ठगी की। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि कर्ज के जाल में फंसने की साजिश के तहत चीनी ऋण ऐप द्वारा लाखों भारतीयों को ठगने की खबर सामने आए दो साल हो गए हैं।

उन्होंने कहा, "जनवरी और फरवरी 2021 के बीच की गई एक जांच में पाया गया कि प्ले स्टोर पर 1,100 से अधिक डिजिटल लोन ऐप उपलब्ध हैं। आरबीआई ने स्वीकार किया है कि कम से कम 600 ऐसे ऐप अवैध रूप से काम कर रहे थे। आरबीआई के मुताबिक, 2017 से 2020 के बीच डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कर्ज में 12 गुना का उछाल आया है। हमारे देश में अब तक 52 लोगों ने इन ऋण ऐप्स द्वारा ब्लैकमेलिंग के कारण आत्महत्या कर ली है।"

Published: undefined

वल्लभ ने मोदी सरकार पर राष्ट्र से झूठ बोलने और चीनी आक्रमण के खिलाफ बोलने तक की हिम्मत की कमी और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में विफल होने का भी आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि 2020 में कोविड के आने के बाद से इस तरह के ऐप बढ़ गए हैं। मोदी सरकार ने लाखों लोगों को गरीबी में धकेलने वाली भारतीय अर्थव्यवस्था को कमजोर कर दिया है। उन्होंने आगे कहा, "यह एक मुख्य कारण है कि निम्न और मध्यम आय वर्ग ऐसे ऋण प्रस्तावों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं।"

उन्होंने कहा कि ऋण ऐप का काम करने का तरीका उपयोगकर्ता को ऐप स्टोर या सीधे संदेश से ऐप इंस्टॉल करना है। इंस्टालेशन के समय ऐप यूजर की फोन बुक, फोटो गैलरी, मैसेज आदि का एक्सेस मांगता है, जिसके बिना ऐप इंस्टॉल नहीं होगा। उपयोगकर्ता को केवाईसी उद्देश्यों के लिए आधार या पैन कार्ड प्रदान करने के लिए कहा जाता है।

Published: undefined

ऋण प्रदान करने के बाद, उपयोगकर्ता को मूल राशि का दोगुना भुगतान करने के लिए सात दिनों का समय दिया जाता है। लेकिन यूजर को पांच दिनों के बाद फोन कॉल्स आने शुरू हो जाते हैं। यहां तक कि अगर उपयोगकर्ता पूरी राशि का भुगतान करता है, तो उसकी आवश्यकता के बिना, उसके खाते में कुछ और पैसा स्थानांतरित कर दिया जाता है या पुनर्भुगतान अद्यतन नहीं किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता को देर से भुगतान के लिए दंड का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

Published: undefined

"यदि उपयोगकर्ता भुगतान करने में विफल रहता है, तो उसकी छेड़छाड़ की गई इमेज उसके दोस्तों और परिवार के साथ साझा की जाती है। यदि यह काम नहीं करता है, तो कॉल सेंटर का उपयोग करके, वे यूजर्स को उनकी नग्न तस्वीरों को शेयर करने की चेतावनी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं।"

Published: undefined

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार और एजेंसियों की अक्षमता के कारण इस तरह के कर्ज के जाल के कारण आत्महत्या के कई मामले सामने आए हैं। चीनी लोन ऐप कंपनियों ने हवाला के जरिए भारत से 500 करोड़ रुपये की ठगी की है। गौरव वल्लभ ने कहा, "प्राथमिकताओं के मूल्यांकन में मोदी सरकार द्वारा कोई रणनीति नहीं बनाई गई है, कोई ध्यान नहीं दिया गया है। कुछ चीनी ऐप्स को 2020 में प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन ऐसे ऐप्स पर कार्रवाई कमजोर रही है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर