देश

'मुंबई को घेरेंगे 3 करोड़ मराठा', जारांगे-पाटिल 20 जनवरी से आजाद मैदान में करेंगे आमरण अनशन

जारांगे-पाटिल भी जालना में अपने गांव अंतरवली-सरती से मुंबई के लिए पैदल यात्रा शुरू करेंगे, जो लगभग 400 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, रास्ते में लाखों लोगों के उनके साथ शामिल होने की उम्मीद है।

 मनोज जारांगे-पाटिल ने चेतालनी दी है कि 20 जनवरी से 3 करोड़ मराठा मुंबई को घेरेंगे।
मनोज जारांगे-पाटिल ने चेतालनी दी है कि 20 जनवरी से 3 करोड़ मराठा मुंबई को घेरेंगे।  फोटोः सोशल मीडिया

शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर समय रहते उनकी मांग नहीं मानी गई तो, 20 जनवरी से कम से कम तीन करोड़ मराठा मुंबई की घेराबंदी करेंगे।

जरांगे-पाटिल ने मीडिया से बात करते हुए कहा,“20 जनवरी से, लोग पूरे महाराष्ट्र में अपने कस्बों और गांवों को छोड़ देंगे, वे पैदल, बसों, बड़े और छोटे वाहनों या ट्रैक्टरों में आएंगे। यह एक शांतिपूर्ण मार्च होगा, कोई भी पत्थर नहीं उठाएगा या हिंसा का सहारा नहीं लेगा।”

Published: undefined

उन्होंने अपने समर्थकों से बिना किसी डर के परिवहन के किसी भी उपयुक्त साधन के साथ देश की वाणिज्यिक राजधानी तक पहुंचने का आह्वान किया, और कहा "चिंता न करें, आपके वाहनों को जब्त नहीं किया जाएगा।"

जारांगे-पाटिल भी जालना में अपने गांव अंतरवली-सरती से मुंबई के लिए पैदल यात्रा शुरू करेंगे, जो लगभग 400 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, रास्ते में लाखों लोगों के उनके साथ शामिल होने की उम्मीद है, दक्षिण मुंबई के आजाद मैदान में उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा जहां वे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

Published: undefined

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर मार्च करने वालों या उनके वाहनों को कहीं भी रोका गया, तो हजारों मराठा जाएंगे और मुंबई और नागपुर में उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फड़नवीस के घरों को घेर लेंगे।

वह मुंबई में सभा को किस आधार पर संबोधित करेंगे, इस पर जारांगे-पाटिल ने पलटवार करते हुए कहा कि "हमें सभी मैदानों पर कब्जा करने की आवश्यकता होगी" क्योंकि पूरे महाराष्ट्र से तीन करोड़ मराठों के यहां आने की उम्मीद है।

लगभग 1.50 करोड़ की आबादी के साथ, मुंबई में आज़ाद मैदान, ओवल मैदान, क्रॉस मैदान, छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क, बीकेसी मैदान, चौपाटी और जुहू समुद्र तट जैसे कुछ अन्य स्थानों सहित बमुश्किल आधा दर्जन विशाल खुले मैदान हैं,जिनका उपयोग ऐसे सार्वजनिक आयोजनों के लिए किया जाता है।

Published: undefined

जारांगे-पाटिल ने अपनी विशिष्ट मृदुभाषी शैली में कहाख्‍“लक्ष्य आरक्षण है, दिशा मुंबई हैै, हम मुंबई जा रहे हैं, यानी हम वहां जा रहे हैं, अब कोई रुकना नहीं है। और हम कोटा लेकर वापस आएंगे।''

उन्होंने अपने सभी समर्थकों और मराठों से सरकार को समुदाय की ताकत और एकता दिखाने के लिए पूरे राज्य में "सभी मतभेदों को दूर करने और अपने घरों से शुरुआत करने" का आह्वान किया।

अगस्त से आंदोलन कर रहे जारांगे-पाटिल ने कहा कि उन्होंने राज्य सरकार को कोटा घोषित करने के लिए पर्याप्त समय दिया है, और "अब, हम एक घंटा भी अतिरिक्त नहीं देंगे", सरकार से जल्द निर्णय लेने का आग्रह किया।

Published: undefined

वह पिछले हफ्ते विधानसभा में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बयान का जिक्र कर रहे थे कि सरकार फरवरी 2024 में विधानमंडल का एक विशेष सत्र बुलाएगी और आरक्षण की घोषणा करेगी, लेकिन मराठों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

जारांगे-पाटिल ने अपनी मांग दोहराई कि योग्य मराठों को ओबीसी कोटा का हकदार बनाने के लिए कुनबी जाति (ओबीसी) प्रमाण पत्र दिया जाना चाहिए, और समुदाय के लिए आरक्षण पाने के लिए अपनी आखिरी सांस तक लड़ने की कसम खाई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined