देश

रेलवे का निजीकरण कर गरीबों का आखिरी सहारा भी छीन रही मोदी सरकार, देश की जनता इसका करारा जवाब देगी: राहुल गांधी

मोदी सरकार देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली रेलवे में भी निजीकरण की ओर कदम बढ़ा चुकी है। सरकार ने इसके लिए 109 जोड़ी ट्रेनों के लिए प्रस्ताव भी मांगा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर इस फैसले को लेक निशाना साधा है।



राहुल गांधी/ फोटो: Getty Images
राहुल गांधी/ फोटो: Getty Images 

अपने पहले कार्यकाल से ही मोदी सरकार निजीकरण की राह पर है। कई बड़ी सरकारी कंपनियों का निजीकरण किया गया और कई इस लाइन में हैं। यहां तक की मोदी सरकार देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली रेलवे में भी निजीकरण की ओर कदम बढ़ा चुकी है। सरकार ने इसके लिए 109 जोड़ी ट्रेनों के लिए प्रस्ताव भी मांगा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर इस फैसले को लेक निशाना साधा है। गुरुवार को राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि रेल गरीबों की एकमात्र जीवन रेखा है और सरकार उनसे ये भी छीन रही है। जो छीनना है, छीनिए। लेकिन याद रहे- देश की जनता इसका करारा जवाब देगी।

Published: undefined

बता दें कि मोदी सरकार काफी समय से रेलवे में निजीकरण पर काम कर रही है। फिलहाल देश में 3 जोड़ी निजी ट्रेनें चल रही हैं। अब रेल मंत्रालय ने 109 जोड़ी प्राइवेट ट्रेनें चलाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर क्वॉलिफिकेशन (RFQ) मांगा है।

Published: undefined

इससे पहले भी केंद्र सरकार की ओर से कुछ सरकारी संस्थाओं के निजीकरण करने की कोशिश की गई, जिसपर राहुल गांधी अक्सर हमलावर रहे हैं। फिर चाहे अब रेलवे हो या फिर पहले एयर इंडिया को बेचने की बात हो। राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस पार्टी के अन्य नेताओं और विपक्षी पार्टियों ने भी मोदी सरकार के इस फैसले का विरोध किया है।

Published: undefined

आज तक की खबर के मुताबिक इन ट्रेनों को भारतीय रेलवे के ड्राइवर और गार्ड ऑपरेट करेंगे। रेलवे के ये 109 जोड़ी सभी ट्रेनें भारत में निर्मित होंगी। जिससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। निजी कंपनियों की गाड़ियों के वित्तपोषण, खरीद, संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined