देश

राजस्थान में 'बिपरजॉय' चक्रवात के कारण रिकॉर्ड तोड़ बारिश, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

बताया जाता है कि बिपरजॉय के चलते राजस्थान में जुलाई तक का बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। मॉनसून आने से पहले बुवाई और जुताई शुरू हो गई है। विभाग का अनुमान है कि इस साल मॉनसून देरी से आएगा और सामान्य से कमजोर रहेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राजस्थान में बिपरजॉय चक्रवात के कारण बारिश का रिकॉर्ड बना है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के कारण राजस्थान में औसत 28.74 मिमी के मुकाबले 92.09 मिमी बारिश हुई, जो 220 प्रतिशत से ज्यादा है। बिपरजॉय चक्रवात के कारण हुई मूसलाधार बारिश से बाड़मेर, जोधपुर, पाली, सिरेही और जालौर जिलों में बाढ़ आ गई। जबकि, अजमेर में भारी बारिश के रिकॉर्ड के साथ बाढ़ भी देखी गई।

Published: undefined

अधिकारियों ने कहा कि कई नदियां और बांध उफान पर हैं। कुल 19 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज हुई है। विभाग के मुताबिक, बुधवार से भारी बारिश में कमी आने लगेगी। इसके साथ ही पूर्वी जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

Published: undefined

बताया जाता है कि बिपरजॉय के चलते राजस्थान में जुलाई तक का बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। मॉनसून आने से पहले बुवाई और जुताई शुरू हो गई है। विभाग का अनुमान है कि इस साल मॉनसून देरी से आएगा और सामान्य से कमजोर रहेगा। लेकिन, बिपरजॉय ने राजस्थान में पश्चिम से लेकर पूर्व तक के जिलों को बारिश से सराबोर कर दिया है।

Published: undefined

बता दें कि गुजरात में चक्रवात की गति 125-150 किमी प्रति घंटा थी। चक्रवात ने कच्छ के इलाके को पार करके राजस्थान में प्रवेश किया तो एक डीप डिप्रेशन में बदल गया। राजस्थान में निचले स्तर पर चक्रवात को नमी नहीं मिलने के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बनते ही जमकर बारिश हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined