देश

हर जरूरतमंद को सामाजिक सुरक्षा का अधिकार, इसे पूरे देश में लागू करे केंद्र सरकार, सीएम अशोक गहलोत की मांग

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र से पूरे देश में सामाजिक सुरक्षा लागू करने का आग्रह किया है क्योंकि यह हर जरूरतमंद का 'अधिकार' है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र से पूरे देश में सामाजिक सुरक्षा लागू करने का आग्रह किया है क्योंकि यह हर जरूरतमंद का 'अधिकार' है। राज्य सरकार प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और अस्पतालों में मुफ्त दवाएं और इलाज इसी का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के लिए इसे लागू करने का समय आ गया है और केंद्र सरकार से सभी पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार शिक्षा का अधिकार, रोजगार का अधिकार और खाद्य सुरक्षा का अधिकार लेकर आई, जो इस दिशा में शुरूआती कदम थे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को लागू करने में देश में अग्रणी राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रदेश में 1.34 करोड़ से अधिक परिवारों के जुड़ने से किडनी, हृदय, लीवर, अस्थि मज्जा आदि रोगों का महंगा इलाज अब मुफ्त दिया जा रहा है।

Published: undefined

निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत 5000 से अधिक दवाओं, शल्य चिकित्सा और टांके को सूचीबद्ध करने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही सभी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की व्यवस्था की गई है। इसके लिए अस्पतालों में आवश्यक दवाओं और जांच की अतिरिक्त सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।

Published: undefined

इस योजना के तहत अब तक 72,000 से अधिक कैंसर रोगियों और 35,000 से अधिक हृदय रोगियों का इलाज किया जा चुका है और 11 लाख से अधिक रोगियों को मुफ्त इलाज प्रदान किया जा चुका है। राज्य सरकार ने मई 2021 से अब तक 1,400 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं। योजना के तहत बीमा कवर को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined