देश

भारत में दी गई रूसी वैक्‍सीन स्पुतनिक की पहली खुराक, जानें कितनी हो सकती है कीमत

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्पुतनिक वी वैक्सीन की आयातित खुराक की पहली खेप जो 1 मई को भारत में उतरी थी, उसे सेंट्रल ड्रग लेबोरटरी, कसौली से 13 मई को नियामक मंजूरी मिल गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्पुतनिक वी वैक्सीन की आयातित खुराक की पहली खेप जो 1 मई को भारत में उतरी थी, उसे सेंट्रल ड्रग लेबोरटरी, कसौली से 13 मई को नियामक मंजूरी मिल गई है। एक सीमित पायलट के हिस्से के रूप में, वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंग शुरू हो गई है और शुक्रवार को हैदराबाद में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई।

Published: undefined

आने वाले महीनों में आयातित खुराक की और खेप आने की उम्मीद है। इसके बाद स्पुतनिक वी वैक्सीन की आपूर्ति भारतीय मैन्युफैक्च रिंग पार्टनर्स से शुरू होगी। टीके की आयातित खुराक की कीमत वर्तमान में 948 रुपये और 5 प्रतिशत जीएसटी प्रति खुराक के एमआरपी पर है। वहीं स्थानीय आपूर्ति शुरू होने पर कीमत कम होने की उम्मीद है।

Published: undefined

कंपनी सुचारू और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत में अपने छह विनिर्माण भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है।

डॉ रेड्डीज राष्ट्रीय टीकाकरण प्रयास के हिस्से के रूप में स्पुतनिक वी वैक्सीन की व्यापक संभव पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भारत में सरकारी और निजी क्षेत्र के हितधारकों के साथ मिलकर काम करेगा। यह भारत में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में हर रास्ता तलाशने की कंपनी की प्रतिबद्धता की पुष्टि है।

Published: undefined

जी.वी. प्रसाद, सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, ने कहा, "भारत में बढ़ते मामलों के साथ, कोविड -19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में टीकाकरण हमारा सबसे प्रभावी उपकरण है। भारत में टीकाकरण अभियान में योगदान करना और भारतीयों को स्वस्थ्य और सुरक्षित रखना अभी हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined