देश

उत्तर प्रदेश में तोड़ी गई बुद्ध और अंबेडकर की मूर्तियां, इलाके में तनाव

लखीमपुर खीरी जिले के एक पार्क में भगवान बुद्ध और डॉ. बी.आर. अंबेडकर की मूर्तियां टूटी पाए जाने के बाद से इलाके में तनाव फैल गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लखीमपुर खीरी जिले के एक पार्क में भगवान बुद्ध और डॉ. बी.आर. अंबेडकर की मूर्तियां टूटी पाए जाने के बाद से इलाके में तनाव फैल गया है। जिस पार्क में मूर्तियां स्थापित की गईं थीं, उसकी देखरेख करने वाली इंद्राणी देवी के अनुसार, जब उन्होंने बदमाशों को मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने से रोका, तो बदमाशों ने उनकी भी पिटाई की।

Published: undefined

यह घटना मंगलवार को हैदराबाद पुलिस सर्किल में हुई थी। स्थानीय लोगों ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को घटना की जानकारी दी और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। पुलिस को संदेह है कि यह घटना उत्तर प्रदेश में आगामी पंचायत चुनाव से संबंधित हो सकती है। उन्होंने संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

Published: undefined

खीरी के हैदराबाद पुलिस स्टेशन के एसएचओ सुनीत कुमार ने संवाददाताओं को बताया, "मूर्तियों को मामूली नुकसान पहुंचाने वाले दोनों गुंडों ने केयरटेकर को भी पीटा। हमने भारतीय दंड संहिता और अनुसूचित जाति और जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत धारा 295 (किसी व्यक्ति वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को क्षति पहुंचाना), 323, 506 (आपराधिक धमकी), 504 (जानबूझकर अपमान) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। केयरटेकर को मामूली चोटें लगीं हैं और उन्हें चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेजा गया है। आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर गांव में अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined