देश

किसान आंदोलन में हिस्सा लेने वाले किसानों को भेजा गया 50 लाख का नोटिस! वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में किसान आंदोलन में हिस्सा लेने वाले किसानों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। संभल के एसडीएम ने 6 किसानों को 50 हजार तक का मुचलका भरने के लिए नोटिस भेजा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में किसान आंदोलन में हिस्सा लेने वाले किसानों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। संभल के एसडीएम ने 6 किसानों को 50 हजार तक का मुचलका भरने के लिए नोटिस भेजा है। खबर है कि पहले किसानों को 50 लाख रुपए के नोटिस भेजे गए थे, लेकिन बाद में इसमें संशोधन कर के कम कर दिया गया। 50 लाख के नोटिस पर संभल के एसडीएम दीपेंद्र यादव ने सफाई दी है। उनका कहना है कि 'क्लेरिकल एरर' की वजह से रकम ज्यादा हो गई थी, लेकिन बाद में किसानों को संशोधित नोटिस भेज दिया गया है।

Published: undefined

नोटिस में किसानों पर दूसरे किसानों को भड़काने का आरोप लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि 'किसान गांव-गांव जाकर किसानों को भड़का रहे हैं और अफवाह फैला रहे हैं जिससे कानून व्यवस्था खराब होने की संभावना है।' नोटिस में इन किसानों से जवाब मांगा गया है कि किसानों पर 1 साल तक शांति बनाए रखने के 50 लाख रूपए का मुचलका क्यों न लगाया जाए। किसानों को नोटिस धारा 111 के तहत 12 और 13 दिसंबर को भेजे गए हैं। ऐसा लगता है कि किसान आंदोलन में भाग न लें इसलिए उन्हें यह नोटिस भेजा गया है। इसमें लिखा है कि किसान, आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं जिससे कानून व्यवस्था बिगड़ने की संभावना है। ये किसान, किसान आंदोलन में हिस्सा ले रहे किसान संगठनों के सदस्य हैं।

Published: undefined

जिन किसानों को नोटिस दिया गया है उनमें किसान संगठन से जुड़े लोग भी हैं। इनमें भारतीय किसान यूनियन (असली) संभल के जिला अध्यक्ष राजपाल सिंह यादव का भी नाम है। उनके अलावा जयवीर सिंह, ब्रह्मचारी यादव, सतेंद्र यादव, रौदास और वीर सिंह को नोटिस भेजा गया है। सभी 6 किसानों ने मुचलका भरने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि हम अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं, हमने कोई गुनाह नहीं किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined