देश

जगन्नाथ रथयात्रा पर रोक लगाने के फैसले पर विश्व हिंदू परिषद ने उठाए सवाल, सुप्रीम कोर्ट में कल फिर सुनवाई

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का मानना है कि पुरी में सदियों से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकालने की चल रही परंपरा कोरोना महामारी के कारण टूटनी नहीं चाहिए। सभी नियमों और स्वास्थ्य संबंधी उपायों के साथ यात्रा निकाली जा सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का मानना है कि पुरी में सदियों से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकालने की चल रही परंपरा कोरोना महामारी के कारण टूटनी नहीं चाहिए। सभी नियमों और स्वास्थ्य संबंधी उपायों के साथ यात्रा निकाली जा सकती है। संगठन चाहता है कि सर्वोच्च न्यायालय रथयात्रा पर रोक लगाने के अपने फैसले पर फिर से विचार करे। विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने यहां रविवार को कहा, "गत सैकड़ों वर्षो से अनवरत रूप से पुरी में निकाली जाने वाली भगवान श्रीजगन्नाथ की परंपरागत रथयात्रा इस वर्ष भी निकाली जानी चाहिए। कोविड महामारी के संकट काल में भी सभी नियमों तथा जन स्वास्थ्य संबंधी उपायों के साथ यात्रा निकाली जा सकती है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि परंपरा की अखंडता सुनिश्चति करने के लिए कोई मार्ग अवश्य ढूंढा जाना चाहिए। आज की परिस्थतियों में यह अपेक्षा कदापि नहीं है कि यात्रा में हमेशा की तरह 10 लाख भक्त एकत्रति हों।

Published: undefined

विहिप के महामंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट काल में भी, जन-स्वास्थ्य की रक्षा करते हुए, प्राचीन परंपरा की अखंडता सुनिश्चति करने के लिए उचित मार्ग निकालना राज्य सरकार का दायित्व है। राज्य सरकार अपने इस दायित्व के पालन में पूरी तरह विफल रही है। असल में, ओडिशा सरकार माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष इस संबंध में सभी पहलू ठीक से नहीं रख पाई।

परांडे ने यह भी कहा कि सर्वोच्च न्यायालय को इस संबंध में निर्णय लेने से पहले सभी संबंधित पक्षों को सुनना चाहिए था। बता दें कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में कल फिर से सुवाई होगी।

Published: undefined

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined