देश

राजस्थान-तेलंगाना में कड़ी सुरक्षा के बीच कल मतदान, कार्यकर्ताओं को राहुल गांधी का संदेश- जी जान से जुटे रहना

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के अंतिम दौर में कल शुक्रवार को राजस्थान और तेलंगाना में मतदान होगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऑडियो संदेश जारी कर दोनों राज्यों के पार्टी कार्यकर्ताओं को कल मतदान के लिए जी जान से जुटे रहने के लिए कहा है। 

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राजस्थान और तेलंगाना में नये विधानसभा के लिए शुक्रवार को मतदान होगा। अन्य राज्यों की तरह इन दोनों राज्यों में भी मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि यहां भी मतदाता बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए निकलेंगे। इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा के इंतेजाम किये गए हैं। राज्य पुलिस बल के साथ ही केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की बड़े पैमाने पर बूथों पर तैनाती की गई है। राजस्थान में 4.74 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, जबकि तेलंगाना में 2.80 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपना फैसला सुनाएंगे।

कल होने वाले चुनाव में राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। हालांकि कई जगह पर मुकाबले के त्रिपक्षीय होने की संभावना है। मध्य प्रदेश की तरह यहां भी बीजेपी को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच काफी कड़ा मुकाबला है। यहां लोगों ने पिछले 20 साल से किसी पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं बिठाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार शाम को ऑडियो संदेश जारी कर राजस्थान केपार्टी कार्यकर्ताओं को कल मतदान के दिन जी जान से जुटे रहने के लिए कहा है।

Published: 06 Dec 2018, 10:36 PM IST

वहीं 119 विधानसभा सीटों वाले तेलंगाना में कांग्रेस ने तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के साथ गठबंधन किया है, जिससे टीआरएस को कड़ी टक्कर मिल रही है। टीआरएस यहां अपने दूसरे कार्यकाल के लिए कांग्रेस नीत पीपुल्स फ्रंट की चुनौतियों का सामना कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार शाम को ऑडियो संदेश जारी कर तेलंगाना के पार्टी कार्यकर्ताओं को कल मतदान के लिए जी जान से जुट जाने के लिए कहा है।

Published: 06 Dec 2018, 10:36 PM IST

भारत के सबसे युवा राज्य तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी। यहां मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा। दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।भारत के सबसे युवा राज्य तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी। यहां मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा। दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।भारत के सबसे युवा राज्य तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी। यहां मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा। दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।भारत के सबसे युवा राज्य तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी। यहां मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा। दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Published: 06 Dec 2018, 10:36 PM IST

तेलंगाना के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार के मुताबिक, 106 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वहीं उग्रवाद प्रभावित 13 सीटों पर शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। चुनाव अधिकारियों ने 32, 815 मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।

दोनों राज्यों के चुनाव के नतीजे छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्यप्रदेश के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Published: 06 Dec 2018, 10:36 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Dec 2018, 10:36 PM IST