देश

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक, गृह और कानून मंत्रालय की ठप, सरकार ने बताया तकनीकी खामी

शुक्रवार को भारतीय रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक हो गई। इसके बाद गृह और कानून मंत्रालय की साइट भी ठप हो गई। रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट को चीनी हैकरों के द्वारा हैक किए जाने का अंदेशा जताया जा रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अरुणाचल प्रदेश के डोकलाम से चीन को खदेड़ने का दावा करने वाली मोदी सरकार में उसके अहम मंत्रालयों की वेबसाइटें कितनी सुरक्षित हैं, इसका नजारा शुक्रवार को तब देखने को मिला। 6 अप्रैल के दोपहर बाद अचानक से भारतीय रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक हो गई। वेबसाइट की होम पेज पर चीनी भाषा में कुछ लिखा नजर आने लगा। रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के हैक होने के बाद गृह मंत्रालय और कानून मंत्रालय की वेबसाइट भी ठप हो गईं। इसके अलावा कई बड़ी सरकारी वेबसाइटें भीकाफी धीमी हो गईं। हालांकि, अभी ये साफ नहीं हुआ है कि अन्य वेबसाइटें भी हैकिंग का शिकार हुई हैं नहीं।

Published: undefined

घटना के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने मंत्रालय की साइट के हैक किए जाने को लेकर जांच शुरू कर दिए जाने की बात कही। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि जल्द ही वेबसाइट फिर से सुचारू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में फिर कभी ऐसी घटना ना हो इसके लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Published: undefined

हालांकि, इसके बाद सरकारी वेबसाइट का कामकाज देखने वाली एनआईसी ने वेबसाइट हैक होने से इनकार करते हुए कहा कि किसी तकनिकी गड़बड़ी की वजह से वेबसाइटें स्लो हुई हैं। वहीं, नेशनल साइबर सिक्युरिटी कोआर्डिनेटर गुलशन राय ने रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक नहीं होने का दावा किया। उन्होंने कहा कि हार्डवेयर और डाटा एनआईसी के पास सुरक्षित हैं और वेबसाइट जल्द ही फिर से चलने लगेगी।

Published: undefined

रक्षा मंत्रालय के बाद गृह और कानून मंत्रालय की वेबसाइट भी ठप हो गईं। इन दोनों वेबसाइटों पर असुविधा के लिए खेद है, लिखा हुआ आ रहा था। हालांकि, सरकार की तरफ से एहतियात के तौर पर गृह मंत्रालय की वेबसाइट को अस्थायी तौर पर बंद करने की बात कही जा रही है। कहा जा रहा है कि गृह मंत्रालय की वेबसाइट को होस्ट करने वाला नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर वेबसाइट की सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत बनाने में जुटा है, इसी वजह से वेबसाइट फिलहाल बंद हो गयी।

Published: undefined

इस घटना पर कांग्रेस संचार विभाग के इंचार्ज रणदीप सिंह सुरजेवाला ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि क्या यही मोदी जी का डिजीटल इंडिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “2014 में 165 सरकारी वेबसाइटें हैक हुईं। 2015 में 164, 2016 में 199 हैकिंग की घटनाएं हुई और अप्रैल 2017-जनवरी 2018 के बीच 114 हैंकिग की घटनाएं सामने आईं हैं।”

Published: undefined

इससे पहले 15 मार्च को देश की सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया का ट्विटर हैंडल हैक होने का मामला सामने आया था। एअर इंडिया के ट्विटर हैंडल पर फोटो और गलत ट्वीट पोस्ट किए गए थे। एअर इंडिया के ट्विटर हैंडल को तुर्की के हैकरों द्वारा हैक करने की बात सामने आई थी। एअर इंडिया का ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद अकाउंट से तुर्की भाषा में आतंक समर्थित ट्वीट किए गए थे। ट्वीट के बाद जो रिट्वीट आए उनमें लिखा गया था कि आपके अकाउंट को टर्किश साइबर आर्मी के द्वारा हैक कर लिया गया है, आपके सभी जरूरी डाटा भी जब्त कर लिए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined