देश

‘123456’ का अभी तक ‘पासवर्ड’ बनाने वाले हो जाएं सावधान, जानें कितना सुरक्षित है आपका अकाउंट

दुनिया भर के सबसे खराब और कमजोर पासवर्ड में 123456 पासवर्ड हैं। ये पासवर्ड इतने आसान और ईज़ी टु गेस होते हैं कि कोई भी इन्हें हैक कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

यदि आप डिवाइस में अभी भी पास कोड के रूप में ‘पासवर्ड’ और ‘123456’ का उपयोग कर रहे हैं, तो दुनिया की कुछ सबसे लोकप्रिय वेबसाइट्स पर दी गई असंगत और भ्रामक सलाह के रूप में अपने आप को दोष न दें।

नई रिसर्च के अनुसार, वास्तव में दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट्स अच्छा करने से अधिक नुकसान कर सकती हैं। अक्सर साइबर अपराधियों द्वारा उत्पन्न खतरों के खिलाफ यूजर्स के व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए पासवर्ड अपराधियों को उपलब्ध कराया जाता है।

Published: 21 Dec 2019, 5:19 PM IST

इंग्लैंड की प्लेमाउथ विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने यह बात सामने आई है कि 16 अंकों के पासवर्ड रखने वालों के आम लोगों के मुकाबले इस प्रकार के एनकाउंटर में पड़ने की अधिक संभानवा है। कंप्यूटर फ्रॉड एंड सिक्योरिटी में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि विभिन्न वेबसाइटों में दी जाने वाली सलाह में भिन्नता है।

Published: 21 Dec 2019, 5:19 PM IST

अध्ययन में कई मीटरों के द्वारा 16 पासवर्ड का परीक्षण किया गया, जिनमें से 10 को दुनिया के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड (‘पासवर्ड’ और ’123456’ सहित) में स्थान दिया गया है।

सूचना सुरक्षा के प्रोफेसर स्टीव फर्नेल ने यह सुझाव दिया है कि “लोगो को बहुत कम उम्मीद करनी चाहिए कि उनका डेटा सुरक्षित रहेगा और, पासवर्ड के लिए प्रतिस्थापन की अनुपस्थिति में, उन्हें निरंतर और सूचित मार्गदर्शन प्रदान करना बेहतर सुरक्षा की तलाश में महत्वपूर्ण है।

हाल ही के दिनों में ब्रिटेन की नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने एक सर्वे किया था। इस ताजा सर्वे के मुताबिक लाखों करोड़ों यूजर्स अभी भी अपने अकाउंट के पासवर्ड के तौर पर 123456 यूज करते हैं। लगभग 23.2 मिलियन यूजर्स के पासवर्ड 123456 हैं, जबकि 7.7 मिलियन यूजर्स 123456789 रखते हैं। ये आंकड़े इस एजेंसी द्वारा जारी किए गए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 21 Dec 2019, 5:19 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Dec 2019, 5:19 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप