देश

यशवंत सिन्हा होंगे राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार, 27 जून को करेंगे नामांकन

विपक्षी दलों ने मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद के लिए अपना सर्वसम्मत उम्मीदवार घोषित किया, जिसके लिए 18 जुलाई को चुनाव होना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विपक्षी दलों ने मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद के लिए अपना सर्वसम्मत उम्मीदवार घोषित किया, जिसके लिए 18 जुलाई को चुनाव होना है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने संसद एनेक्सी में संयुक्त विपक्षी दलों की बैठक के तुरंत बाद मीडियाकर्मियों से कहा, "हमने (विपक्षी दलों) ने सर्वसम्मति से फैसला किया है कि यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए हमारे आम उम्मीदवार होंगे।"

Published: undefined

शरद पवार के आवास पर बुलायी गयी विपक्षी दलों की बैठक में सर्वसम्मति से मंगलवार को यह फैसला लिया गया है। शरद पवार ने बताया कि 27 जून को 11:30 बजे यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का उम्मीदवार चुना गया है। बैठक को एनसीपी के शीर्ष नेता शरद पवार ने बुलाया था और इसमें कांग्रेस, टीएमसी, समाजवादी पार्टी, भाकपा, माकपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस और राजद के नेताओं ने भाग लिया।

Published: undefined

जयराम रमेश ने कहा, "सार्वजनिक जीवन में अपने लंबे और प्रतिष्ठित करियर में, सिन्हा ने विभिन्न क्षमताओं में देश की सेवा की है। एक सक्षम प्रशासक, कुशल सांसद, और एक प्रशंसित केंद्रीय वित्त और विदेश मंत्री, वह भारतीय गणराज्य के धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक चरित्र और इसके संवैधानिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं।"

Published: undefined

"आदर्श रूप से, सरकार और विपक्ष के एक सर्वसम्मति उम्मीदवार को गणतंत्र के सर्वोच्च पद के लिए चुना जाना चाहिए। हालांकि, इसके लिए पहल सरकार द्वारा की जानी चाहिए थी। मोदी सरकार ने इस दिशा में कोई गंभीर प्रयास नहीं किया।"

Published: undefined

इससे पहले, सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से इस्तीफा दे दिया था, जिससे उनके नाम को विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए अंतिम रूप दिए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

पिछले हफ्ते, विपक्षी दलों ने इसी तरह की बैठक बुलाई थी, जिसमें कई नेता चाहते थे कि राकांपा नेता शरद पवार विपक्षी उम्मीदवार हों। हालांकि पवार ने इस पेशकश को ठुकरा दिया था। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को और मतगणना 21 जुलाई को होनी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined