दुनिया

यूक्रेन का बड़ा दावा- रूस के अब तक 10 हजार सैनिकों को किया ढेर, 269 टैंक भी किए तबाह

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया है कि कीव पर मॉस्को के युद्ध की शुरुआत के बाद से, रूसी सेना ने 10 हजार से अधिक सैनिकों को खो दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया है कि कीव पर मॉस्को के युद्ध की शुरुआत के बाद से, रूसी सेना ने 10 हजार से अधिक सैनिकों को खो दिया है। यूएनआईएएन ने बताया कि इसके अलावा नुकसान में 269 टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 105 आर्टिलरी सिस्टम, 50 एमएलआरएस, 19 एयर डिफेंस, 39 विमान, 40 हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

इसके अलावा 409 मोटर वाहन, दो लाइट स्पीडबोट, ईंधन के साथ 60 टैंक, परिचालन और सामरिक स्तर के तीन यूएवी का भी नुकसान हुआ है।

Published: undefined

सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया कि आक्रमणकारियों की यूनिट्स हतोत्साहित हैं और रूसी सेना के सैनिकों और अधिकारियों ने आत्मसमर्पण करना और भागना जारी रखा है। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक अपने हथियार और उपकरण यूक्रेनी धरती पर छोड़कर भाग रहे हैं।

उन्होंने आगे दावा कि न केवल यूक्रेनी रक्षकों की सशस्त्र यूनिट्स, बल्कि सामान्य निहत्थे लोग भी सक्रिय रूप से दुश्मन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। कब्जा करने वालों को खदेड़ा जा रहा है और उन्हें मनोवैज्ञानिक क्षति पहुंचाई जा रही है।

Published: undefined

रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि यूक्रेन में दुश्मन सैनिकों के सैन्य संसाधन समाप्त हो रहे हैं, इसलिए अब तार्किक तौर पर उनका पतन होगा।

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि, इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि यूक्रेन में ऑपरेशन के दौरान 2,037 सैन्य सुविधाओं को नष्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा, "कुल मिलाकर, 2,037 यूक्रेनी सैन्य बुनियादी सुविधाओं को ऑपरेशन के दौरान प्रभावित किया गया है।"

Published: undefined

प्रवक्ता के अनुसार, 71 कमांड पोस्ट और संचार केंद्र, 98 एस-300, बुक एम-1 और ओसा एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और साथ ही 61 रडार स्टेशन नष्ट कर दिए गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined