दुनिया

यूके में "जंगल की आग की तरह फैल सकता है" कोविड का ये वैरिएंट, अब तक 3,424 मामले आए सामने

ब्रिटेन में भारतीय कोविड वैरिएंट के 3,424 मामले दर्ज किए गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को पीएचई के हवाले से बताया कि ब्रिटेन में प्रभावी हो रहा घातक बी 1617.2 वैरिएंट केंट संस्करण की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्रिटेन में भारतीय कोविड वैरिएंट के 3,424 मामले दर्ज किए गए हैं। ये आंकड़े पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने साझा किए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को पीएचई के हवाले से बताया कि ब्रिटेन में प्रभावी हो रहा घातक बी 1617.2 वैरिएंट केंट संस्करण की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है।

Published: undefined

भारत में पहली बार पाए गए वैरिएंट के प्रसार का पूरे यूके में कई क्षेत्रों में ज्यादा परीक्षण और टीकाकरण हुआ है। ताजा आंकड़ा तब आया जब स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन में कोरोनवायरस वायरस के 2,967 मामले सामने आए हैं, जो सोमवार के 2,300 ज्यादा से 28 प्रतिशत अधिक है।

हैनकॉक ने चेतावनी दी है कि वैरिएंट उन लोगों में "जंगल की आग की तरह फैल सकता है" जिन्हें खुराक नहीं मिली है। इससे पहले गुरुवार को, यूके सरकार के एक सलाहकार वैज्ञानिक ने चेतावनी दी थी कि भारतीय कोरोनावायरस संस्करण देश में एक और लहर पैदा कर सकता है।

Published: undefined

साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (एसएजीई) के एक प्रोफेसर एंड्रयू हेवर्ड ने कहा, "वायरस का तेज हो जाना दर्शाता है कि देश में महामारी की तीसरी लहर की शुरूआत हो सकती है।" यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ हेवर्ड ने बीबीसी को बताया, "यह हकीकत में वैक्सीन और वायरस के खिलाफ इस दौड़ में वापस लाना है।"

Published: undefined

नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लगभग 3.2 करोड़ लोगों, या ब्रिटेन में 70 प्रतिशत से ज्यादा युवाओं को कोरोनोवायरस वैक्सीन की पहली खुराक मिली है। यूके में अब तक 4,471,061 कोरोनावायरस के मामले सामने आए और 127,963 लोगों की जाने गई हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined