दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'अमेरिका जल्द ही देखेगा डेल्टा वेरिएंट का विस्फोटक प्रकोप' और चीन और रूस की गहरी हो रही दोस्ती

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 28 जून को पेइचिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ वीडियो कांफ्रेंस की। अगर लोगों को पूरी तरह से टीका नहीं लगाया जाता है, तो अमेरिका एक महीने के भीतर डेल्टा कोविड संस्करण का एक विस्फोटक प्रकोप देखने के लिए तैयार रहे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चीन और रूस के नेताओं ने मैत्रीपूर्ण सहयोग समझौते को आगे बढ़ाने की घोषणा की

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 28 जून को पेइचिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ वीडियो कांफ्रेंस की। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने संयुक्त बयान जारी कर औपचरिक रूप से चीन-रूस अच्छे पड़ोसियों जैसे मैत्रीपूर्ण सहयोग समझौते को आगे बढ़ाने की घोषणा की।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और रूस के बीच घनिष्ठ सहयोग ने अंतर्राष्ट्रीय समाज में सकारात्मक ऊर्जा डाली है और नई किस्म वाले अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की मिसाल कायम की है। उन्होंने विश्वास जताया कि मैत्रीपूर्ण सहयोग समझौते की भावना के मार्गदर्शन के तहत चाहे भावी रास्ते में कितना भी ढलान पर चढ़ना हो और कितनी ही बाधाएं दूर करनी हो, चीन और रूस एकजुट होकर आगे बढ़ेंगे।

Published: undefined

अमेरिका जल्द ही डेल्टा संस्करण का विस्फोटक प्रकोप देखेगा : वैज्ञानिक

फोटो: IANS

अगर लोगों को पूरी तरह से टीका नहीं लगाया जाता है, तो अमेरिका एक महीने के भीतर डेल्टा कोविड संस्करण का एक विस्फोटक प्रकोप देखने के लिए तैयार रहे, एक महामारी विज्ञानी और एक सार्वजनिक स्वास्थ्य वैज्ञानिक एरिक फीगल-डिंग ने चेतावनी दी है। फीगल-डिंग ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा, "अमेरिका के पास पूर्ण विकसित डेल्टा संस्करण के प्रभावी होने से पहले कार्रवाई करने के लिए सिर्फ एक महीने का समय है। इसे धीमा करने के लिए एक महीना है। पूरी तरह से टीकाकरण के लिए एक महीना है।"

उन्होंने यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका में लोगों को टीका लगाने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया।

Published: undefined

पाक गृहमंत्री ने माना, देश कर रहा तालिबान परिवारों की मेजबानी

फोटो: IANS

पाकिस्तान अपनी धरती पर तालिबान के पैरों के निशान होने के दावे को लंबे समय से पूरी तरह खारिज करता रहा है। हालांकि, मौजूदा गृहमंत्री शेख रशीद अहमद ने स्वीकार किया है कि इस्लामाबाद न केवल तालिबान के परिवारों की मेजबानी करता है, बल्कि देश में लड़ाकों का इलाज होने के बारे में भी वह जानते हैं।

अपने मुखर रवैये के लिए जाने जाने वाले अहमद ने स्वीकार किया है कि तालिबान लड़ाकों के परिवार देश में रहते हैं और समूह के कई सदस्य स्थानीय अस्पतालों में चिकित्सा उपचार प्राप्त करते हैं। एक स्थानीय टेलीविजन नेटवर्क को दिए साक्षात्कार में मंत्री ने कहा कि उनमें से कई परिवार पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के आसपास के इलाकों में रहते हैं।

Published: undefined

तालिबान के खिलाफ अफगान नागरिकों ने उठाए हथियार

फोटो: IANS

अफगानिस्तान के नागरिकों ने तालिबान की गिरफ्त में आने वाले अपने कस्बों और गांवों की रक्षा की कोशिश में हथियार उठाना शुरू कर दिया है, क्योंकि हाल के हफ्तों में युद्धग्रस्त देश में हिंसा तेज हो गई है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक सैकड़ों स्थानीय लोगों ने तखर, बल्ख, बडघिस, बगलान, नंगरहार, लघमन, जजजान, समांगन और कपिसा, हेरात, पटकिया, घोर और कुंदुज प्रांतों में सरकारी बलों के समर्थन में हथियार उठाए हैं। सूत्रों ने बताया कि शनिवार शाम से तालिबान के पांच जिले मैदान वर्दक में सैयद अबाद और चक-ए-वर्दक, तखर में रुस्तक, कंधार में अरगिस्तान और बल्ख में शोटेर्पा की चपेट में आ गए।

Published: undefined

इराक, सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों में 5 उग्रवादी ढेर

फोटो: IANS

इराक और सीरिया के बीच सीमा क्षेत्र पर अमेरिकी हवाई हमले में अर्धसैनिक समूह के कम से कम पांच सदस्य मारे गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने कहा कि सीमा के सीरियाई हिस्से पर हमले के दौरान लड़ाके मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

पेंटागन ने रविवार को कहा कि उसने क्षेत्र में ईरान समर्थित उग्रवादी समूहों द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं के खिलाफ हवाई हमले किए गये थे। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा, अमेरिका ने सीरिया में दो स्थानों और इराक में एक स्थान को टारगेट कर परिचालन और हथियार भंडारण सुविधाओं को निशाना बनाया, दोनों ही उन देशों के बीच सीमा के करीब हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined