दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: तालिबान से छात्राओं के स्कूल फिर से खोलने का आह्वान और अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा उत्तर कोरिया

पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने अफगानिस्तान में तालिबान नेतृत्व से लड़कियों के लिए तत्काल प्रभाव से माध्यमिक विद्यालयों को फिर से खोलने का आह्वान किया है। उत्तर कोरिया ने शांति के लिए सियोल के प्रयासों के लिए एक झटका है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मलाला यूसुफजई ने अफगान तालिबान से छात्राओं के स्कूल फिर से खोलने का आह्वान किया

पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने अफगानिस्तान में तालिबान नेतृत्व से लड़कियों के लिए तत्काल प्रभाव से माध्यमिक विद्यालयों को फिर से खोलने का आह्वान किया है। उन्होंने इस मांग को युद्धग्रस्त राष्ट्र के नए शासकों को संबोधित एक खुले पत्र में रखा है।
यूसुफजई और अन्य अफगान महिला अधिकार कार्यकतार्यओं ने खुले पत्र में लिखा, "तालिबान अधिकारियों के लिए.. लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिबंध हटाओ और लड़कियों के माध्यमिक विद्यालयों को तुरंत फिर से खोलो।"'

पाकिस्तानी कार्यकर्ता को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकवादियों ने 2012 में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्वात घाटी के उनके गृहनगर में सिर में गोली मार दी थी, क्योंकि वह महिला शिक्षा की प्रचारक और समर्थक थीं। उनका खुला पत्र अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा सत्ता हथियाने के एक महीने बाद सामने आया है। तालिबान नेताओं ने पहले कहा था कि वे देश में बालिका शिक्षा की अनुमति देंगे।

Published: undefined

श्रीलंका ने भारतीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ट्रिंको बंदरगाह के नियम बदले

फोटो: IANS

श्रीलंका ने भारत और अन्य पड़ोसी देशों से निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से अब तक प्रचलित एकाधिकार को हटाने का फैसला किया है, जो श्रीलंका के उत्तर-पूर्वी त्रिंकोमाली बंदरगाह में एक विशिष्ट क्षेत्र में केवल एक भारी उद्योग को स्थापित करने की अनुमति देता है। त्रिंकोमाली हार्बर डेवलपमेंट प्लान को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। यह योजना बंगाल की खाड़ी के निकट एक केंद्रीय बंदरगाह, यानी के दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक को विकसित करने के लिए तैयार की गई है। श्रीलंकाई सरकार ने मंगलवार को कहा कि यह कदम भारत, बांग्लादेश और म्यांमार के पूर्वी तटीय क्षेत्र के त्वरित विकास के लिए उठाया गया है।

Published: undefined

पाकिस्तान : पूर्व आयुक्त की गिरफ्तारी के बाद रावलपिंडी में मंदिरों का जीर्णोद्धार ठंडे बस्ते में

फोटो: IANS

रावलपिंडी के एक पूर्व आयुक्त को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद पाकिस्तान में कम से कम सात मंदिरों के जीर्णोद्धार की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। ब्योरे के मुताबिक, रावलपिंडी के पूर्व आयुक्त मुहम्मद महमूद को रिंग रोड घोटाले में उनकी कथित संलिप्तता को लेकर भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तारी के कारण सुजान सिंह हवेली, शाह चान चिराग, बाग सरदारन, चाटियां हटियां, पुल शाह नजर दीवान, लुंडा बाजार और डांगी खोज सहित हिंदू मंदिरों के जीर्णोद्धार का स्वीकृत कार्य भी शुरू नहीं हुआ है। प्रांतीय सरकार ने कम से कम 5 करोड़ पाकिस्तानी रुपये का बजट तय किया था। आने वाले दिनों में इसकी लागत और बढ़ने की उम्मीद है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि मंदिर कम से कम 75 वर्षो से बंद हैं, जिनमें से कई 'भूत घर' बनकर रह गए हैं।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तटों पर 80 प्रतिशत प्लास्टिक कचरा

फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तटों पर पाए जाने वाले कुल कचरे में 80 फीसदी से ज्यादा प्लास्टिक कचरा होता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2,000 से अधिक संगठनों और 150,000 स्वयंसेवी कूड़ा-करकट समुद्र तटों ने ऑस्ट्रेलियाई समुद्री मलबे की पहल (एएमडीआई) को संकलित करने में मदद की, जो प्लास्टिक, कांच, रबर, धातु और कागज के लगभग 2 करोड़ टुकड़ों को इकट्ठा करने और छानने पर आधारित है।

समुद्री मलबे को हटाने के लिए समर्पित एक पर्यावरण संगठन, टैंगारो ब्लू फाउंडेशन (टीबीएफ) ने 2004 में बड़े पैमाने पर डेटाबेस शुरू किया। अब न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यू) में सेंटर फॉर मरीन साइंस एंड इनोवेशन के शोधकर्ताओं ने टीबीएफ के साथ मिलकर समुद्री मलबे में पैटर्न का एक राष्ट्रीय मानचित्र बनाने के लिए 10 साल के डेटाबेस का विश्लेषण किया है।

Published: undefined

उत्तर कोरिया ने संभवत: एसएलबीएम का परीक्षण किया: सियोल

फोटो: IANS

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को पूर्वी सागर की ओर पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) दागी, जो प्योंगयांग के साथ शांति के लिए सियोल के प्रयासों के लिए एक झटका है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार, कम दूरी की मिसाइल को उत्तर के पूर्वी तट पर एक शहर सिनपो के पूर्व में लॉन्च किया गया था। योनहाप न्यूज एजेंसी ने बताया कि प्रक्षेपण का पता सुबह 10.17 बजे लगा था।

एक जानकार सूत्र ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 60 किमी की ऊंचाई पर लगभग 590 किमी की दूरी तय की, इस संभावना को देखते हुए कि उत्तर ने इस बार लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में पनडुब्बी का इस्तेमाल किया होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined