दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की मौत पर चीन सख्त और अमेरिकी राज्य में आपात स्थिति की घोषणा

अमेरिकी राज्य और देश के पश्चिमी क्षेत्र मोंटाना में बड़े पैमाने पर जंगल में आग लगने के कारण इलाके में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने 14 जुलाई को दुशांबे में पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी से मुलाकात की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

वांग यी ने पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की मौत पर पाक विदेश मंत्री के साथ की चर्चा 

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने 14 जुलाई को दुशांबे में पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी से मुलाकात की। वांग यी ने कहा कि चीन को पाकिस्तान में हुई चीनी लोगों की मौत व घायल होने से धक्का लगा है । आशा है कि पाकिस्तान जल्दी से इस घटना के कारण का पता लगाएगा, घायलों के इलाज की पूरी कोशिश करेगा, समय पर मामले का उचित निपटारा करेगा और ऐसी घटना के फिर से पैदा होने से बचेगा। अगर यह आतंकी हमला था ,तो फौरन ही अपराधियों को पकड़ने के साथ उनको सख्त सजा देनी चाहिए । इस घटना से सबक लेकर चीन पाक सहयोग परियोजना की सुरक्षा को और मजबूत बनाना चाहिए ताकि सभी परियोजनाओं का सुचारू रूप से संचालन हो सके ।

Published: undefined

अमेरिकी राज्य ने जंगल की आग की आपात स्थिति की घोषणा की

फोटो: IANS

अमेरिकी राज्य और देश के पश्चिमी क्षेत्र मोंटाना में बड़े पैमाने पर जंगल में आग लगने के कारण इलाके में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। मोंटाना के गवर्नर ग्रेग जियानफोर्ट ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, "हमारे समुदायों, उत्तरदाताओं और जीवन को खतरे में डालने वाली गंभीर आग की स्थितियों का सामना करते हुए, मैंने आज मोंटाना में एक राज्यव्यापी जंगल की आग की आपात स्थिति की घोषणा कर दी है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे पहले उत्तरदाताओं के पास वे उपकरण हैं, जिनसे वे आग से सुरक्षा कर सकते है। "

Published: undefined

यूएनएचसीआर ने अफगानिस्तान में मानवीय संकट की चेतावनी दी

फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने अफगानिस्तान में एक मानवीय संकट की चेतावनी दी है क्योंकि बढ़ते संघर्ष से मानवीय पीड़ा और लोगों के विस्थापन में लगातार वृद्धि हुई है। यूएनएचसीआर के प्रवक्ता बाबर बलूच ने कहा कि जनवरी 2021 के बाद से अनुमानित रूप से 270,000 अफगान देश के अंदर नए विस्थापित हुए हैं, मुख्य रूप से असुरक्षा और हिंसा के कारण, कुल उखाड़ी गई आबादी 35 लाख से अधिक हो गई है।

हाल के हफ्तों में अपने घरों से भागने के लिए मजबूर परिवारों ने सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति को अपनी उड़ान का प्रमुख कारण बताया। बलूच ने कहा कि चल रही लड़ाई के अलावा, विस्थापित नागरिकों ने यूएनएचसीआर और सहयोगियों को गैर-राज्य सशस्त्र समूहों द्वारा जबरन रिकवरी की घटनाओं और प्रमुख सड़कों पर तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (आईईडी) की उपस्थिति के बारे में बताया है।

Published: undefined

केरी और पुतिन ने जलवायु मुद्दों पर सहयोग करने के महत्व पर जोर दिया

फोटो: IANS

अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया है कि जलवायु के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक फोन कॉल के दौरान जलवायु मुद्दों पर सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। विभाग ने एक बयान में कहा गया कि बुधवार को कॉल के दौरान, केरी ने जोर देकर कहा, "अमेरिका और रूस की महत्वपूर्ण भूमिकाएँ हैं, जिसमें इस महत्वपूर्ण दशक में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करना, लंबी अवधि में शुद्ध-शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य, कोयले से उत्सर्जन को समाप्त करना और काम करना शामिल है।"

बयान में यह भी कहा गया है कि पुतिन अंतर्राष्ट्रीय जलवायु प्रयासों को फिर से करने की आवश्यकता के बारे में सहमत हुए और अन्य कार्यों के साथ वन क्षेत्र सहित अपने स्वयं के उत्सर्जन को संबोधित करने के लिए रूस का इस बारे में क्या इरादा है, उसकी पुष्टि की।

Published: undefined

मानवाधिकार परिषद में चीन का समर्थन करने वाले देशों की संख्या 68 तक पहुंची

फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ ली च्यान ने 14 जुलाई को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 47 वें सम्मेलन में चीन का समर्थन करने वाले संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर करने वाले देशों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 47वें सम्मेलन में नाइजीरिया ने चीन का समर्थन करने वाले मित्र देशों के संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए। चीन न्याय की श्रेणी में शामिल होने के लिए नाइजीरिया का स्वागत करता है। अलग-अलग भाषणों और संयुक्त पत्रों के माध्यम से चीन का समर्थन करने वाले देशों के साथ मानवाधिकार परिषद में 90 से अधिक देशों ने न्याय की आवाज उठाई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined