दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: गाजा को लेकर इजरायली पीएम का बड़ा ऐलान और फिलिस्तीन समर्थकों ने यहूदी समूह पर किया हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए दृढ़ है। लॉस एंजिल्स के एक रेस्तरां में यहूदी समूह पर फिलिस्तीन समर्थकों ने हमला किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गंभीर मतभेदों के बीच रूस, अमेरिका ने सहयोग को लेकर उम्मीद जताई

फोटो: IANS

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पहली बार यहां मुलाकात की, जिसमें दोनों देशों ने सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की, लेकिन दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच 'गंभीर मतभेदों' को भी स्वीकार किया। आइसलैंड की राजधानी रेकजाविक में आर्कटिक परिषद की बैठक से इतर अपने समकक्ष के साथ बैठक करते हुए लावरोव ने बुधवार को कहा कि मॉस्को और वाशिंगटन को दोनों पक्षों के बीच कई मुद्दों पर गंभीर मतभेदों के बावजूद अपने आगे के सहयोग पर फैसला करना है।

लावरोव ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय स्थिति के आकलन में हमारे बीच गंभीर मतभेद हैं, कार्यों के ²ष्टिकोण में हमारे बीच गंभीर मतभेद हैं जिन्हें इसके सामान्यीकरण के लिए हल किया जाना है।"

रूसी राजनयिक ने कहा, "हमारा पक्ष बहुत सरल है।"

Published: undefined

सड़क किनारे बम विस्फोट में 9 अफगान नागरिकों की मौत

अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में गुरुवार को सड़क किनारे एक वाहन में हुए बम विस्फोट में नौ नागरिकों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। एक पुलिस प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने अधिक जानकारी दिए बिना समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, दुश्मनों द्वारा लगाई गई माइंस की चपेट में सुबह बुशरान इलाके में एक नागरिक वाहन आ गया और इसके परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों सहित नौ नागरिक मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए।"

इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने विस्फोट की पुष्टि की और कहा कि अशांत बुशरान क्षेत्र प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह का एक उपनगर है,जहां विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित 11 नागरिक मारे गए।

Published: undefined

इजरायल गाजा पर ऑपरेशन जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध : नेतन्याहू

फोटो: IANS

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए दृढ़ है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को 'एक महत्वपूर्ण संघर्ष विराम' करने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बिडेन ने बुधवार को नेतन्याहू से कहा कि "उन्हें आज संघर्ष विराम की राह पर एक महत्वपूर्ण उम्मीद है।"

नेतन्याहू ने बाद में दिन में ट्विटर पर एक वीडियो बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था, "मैं इस ऑपरेशन को तब तक जारी रखने के लिए ²ढ़ संकल्पित हूं जब तक कि इसका उद्देश्य हासिल नहीं हो जाता। आप, इजराइल के नागरिकों को शांति और सुरक्षा बहाल करना।"

Published: undefined

अमेरिका में भीषण तूफान के कारण कई मौतें

अमेरिका में आए भीषण तूफान के कारण दक्षिणी अमेरिका में कई लोगों की मौत की खबर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लुइसियाना राज्य में, अधिकारियों ने बुधवार को कम से कम चार मौतों की जांच शुरू की, जो संभवत: तूफान से जुड़ी हैं।

ईस्ट बैटन रूज शेरिफ कार्यालय ने बताया कि एक 33 वर्षीय व्यक्ति का श्व पानी में डूबे एक वाहन में मिला। मिसिसिपी नदी के उस पार, एक 40 वर्षीय व्यक्ति की कथित तौर पर मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति लापता हो गया, जब उनकी कार सोमवार शाम दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

Published: undefined

फिलिस्तीन समर्थक समूह ने लॉस एंजिल्स में भोजन करते यहूदी समूह पर हमला किया

फोटो: IANS

लॉस एंजिल्स के एक रेस्तरां में भोजन करने वाले एक यहूदी समूह पर कुछ ऐसे समूह द्वारा हमला किया गया जो रेस्तरां में फिलिस्तीन समर्थक झंडे लहरा रहे थे। पुलिस विभाग ने मामले की जांच शुरु कर दी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को एक रिपोर्ट में सीबीएसएलए समाचार चैनल के हवाले से कहा कि घटना करीब रात 10 बजे की है।

सीबीएसएलए ने कहा कि सभी काले कपड़े पहने पुरुषों का एक समूह एक कार से बाहर निकला और रेस्तरां में डिनर करने वाले उस यहूदी समूह पर हमला करना शुरू कर दिया और नस्लीय गालियां भी दीं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined