दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अब बासमती चावल पर भारत-पाक में मचा घमासान और अफगानिस्तान में दो बम ब्लास्ट में 3 की मौत, 13 घायल

भारत और इसके चिर-प्रतिद्वंद्वी देश पाकिस्तान के बीच खेल, राजनीति और कूटनीति समेत लगभग हर मोर्चे पर द्वंद्व कोई नई बात नहीं है। अफगानिस्तान में दो अलग-अलग बम विस्फोटों में तीन लोग मारे गए और 13 अन्य घायल हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अब बासमती चावल पर भारत-पाक में मचा घमासान

Published: undefined

भारत और इसके चिर-प्रतिद्वंद्वी देश पाकिस्तान के बीच खेल, राजनीति और कूटनीति समेत लगभग हर मोर्चे पर द्वंद्व कोई नई बात नहीं है। लेकिन, अब दोनों के बीच जिस विषय पर रस्साकशी तेज हुई है वह है बासमती चावल। वैसे तो पाकिस्तान ने बासमती चावल के लिए जीआई (जिओग्राफिकल इंडिकेटर) टैग हासिल कर लिया है जो बासमती चावल के उत्पत्ति-स्थल को लेकर यूरोपीय संघ (ईयू) में इसकी दावेदारी को मजबूत बना सकता है, मगर भारत ने भी ईयू में इस बात के लिए आवेदन दाखिल कर दिया है कि भारत को बासमती का उत्पत्ति-स्थल घोषित किया जाए।

बहरहाल, एक आधिकारिक सूत्र ने इसकी पुष्टि की है कि पाकिस्तान ने 26 जनवरी, 2021 को जीआई टैग हासिल कर लिया है। इससे पाकिस्तान को ईयू में भारत के खिलाफ अपना पक्ष मजबूती से रखने में मदद मिलेगी। बासमती के लिए ईयू में अपना जीआई टैग रजिस्टर करवा कर पाकिस्तान ने भारत के दावे को चुनौती दी है। अब वह ईयू में बासमती के लिए उसी संरक्षण की मांग करेगा जैसा कि भारत कर रहा है।

Published: undefined

मलेशिया सरकार ने चीनी वैक्सीन खरीदने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया

Published: undefined

मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 26 जनवरी को घोषणा की कि उसी दिन मलेशिया सरकार की ओर से मंत्रालय ने मलेशिया की बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली दवा कंपनी फामार्नीएगा के साथ करार किया है, जिसके चलते मलेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय चीनी साइनोवैक बायोटेक कंपनी द्वारा विकसित कोरोनावैक वैक्सीन की खरीद करेगा। मलेशिया के दवा नियामक प्राधिकरण की मंजूरी मिलने के बाद, आगामी अप्रैल से कोरोनावैक टीके की बैचों में आपूर्ति मलेशिया में होने की उम्मीद है। फामार्नीएगा कंपनी के कार्यकारी बोर्ड अध्यक्ष जुल्कारनैन मोहम्मद यूसोप ने 26 जनवरी को बयान जारी कर कहा कि कंपनी साइनोवैक के वैक्सीन का तीन चरणों में नैदानिक परीक्षण को लेकर संतुष्ट है। तीनों चरण का नैदानिक परीक्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन के सख्त मापदंड और मार्गदर्शन के अनुसार किया गया है। कोरोनावैक टीका ना केवल सुरक्षित और प्रभावी है, बल्कि उच्च गुणवत्ता वाला भी है।

बता दें कि फामार्नीएगा कंपनी ने इस महीने की 12 तारीख को चीनी साइनोवैक कंपनी के साथ कोविड-19 वैक्सीन सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Published: undefined

कोविड टीकाकरण के लिए जापान में ड्राइ रन शुरू

Published: undefined

जापान के टोक्यो के पास कावासाकी में बुधवार को कोविड -19 टीकाकरण के लिए ड्राई रन शुरू हुआ, क्योंकि देश फरवरी के अंत तक टीकाकरण अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है। सिन्हुआ ने बताया कि डॉक्टर, नर्स और स्थानीय सरकारी कर्मचारियों सहित लगभग 60 लोगों ने अभियान में भाग लिया।

जापान में टीकाकरण की प्रक्रिया चिकित्साकर्मियों के लिए शुरू की जाएगी, फिर मार्च के अंत में 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, लगभग 10,000 चिकित्सा कर्मचारी पहले मुफ्त टीका प्राप्त करने के लिए कतार में हैं, इसके बाद सबसे अधिक जोखिम वाले 50 मिलियन लोग हैं।

Published: undefined

कैमरून में बस-ट्रक की टक्कर से 14 की मौत, 38 घायल

Published: undefined

कैमरून के पश्चिमी क्षेत्र में एक राजमार्ग पर ट्रक और बस के टक्कर में जोरदार भिड़ंत हो गई, जिससे कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 38 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी जोन्स नंदा ने कहा कि यह घटना सुबह करीब 3:30 बजे (स्थानीय समय) दिनदहांग शहर के पास घटी।

नंदा ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को फोन पर बताया, "14 शव को पहले ही मलबे से निकाला जा चुका है। हम अभी और शवों को तलाश रहे हैं।"

सिन्हुआ ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: undefined

अफगानिस्तान में दो बम ब्लास्ट में 3 की मौत, 13 घायल

Published: undefined

अफगानिस्तान में दो अलग-अलग बम विस्फोटों में तीन लोग मारे गए और 13 अन्य घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी दी। राजधानी शहर काबुल में बुधवार सुबह हुए एक आइईडी ब्लास्ट में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। काबुल के पुलिस प्रवक्ता फरदौस फरामाज ने सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को ये जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आइईडी रिमोट कंट्रोल से विस्फोट किया गया। काबुल पुलिस की एक आपराधिक जांच विभाग की टीम मामले की जांच कर रही है।

उधर दक्षिण अफगानिस्तान में स्थित उरुजगन प्रांत में, इसी तरह की एक घटना में मंगलवार रात को दो पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined